हिमाचल में मानसून का गज़ब संयोग: 13 साल बाद टूटा रिकॉर्ड, 13 दिन पहले 13 जून को ही मारी एंट्री

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल में मानसून का गज़ब संयोग: 13 साल बाद टूटा रिकॉर्ड, 13 दिन पहले 13 जून को ही मारी एंट्री


शिमला। हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से बारिश और अंधड़ का दौर जारी है। इस सब के बीच सूबे में 18 से 20 जून तक मानसून के आने का अनुमान जताया जा रहा था। यहां तक की बीते का मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 18 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून के हिमाचल में प्रवेश करने की संभावना जताई थी। 

लेकिन अब ये सारे दावे फुस्स साबित हुए हैं। दरअसल, मानसून ने सभी संभावनाओं को धता बताते हुए सूबे में 13 दिन पहले ही एंट्री मार ली है।वर्ष 2008 के बाद पहला ऐसा मौका है, जब मानसून 13 जून को हिमाचल पहुंचा है।  

यह भी पढ़ें: हिमाचल: पति के साथ चाय पीने के बाद उल्टी करने लगी महिला, फिर पता चल निगला है जहर- गई जान

जी हां, ये बात पूरी तरह से सच है और मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने हिमाचल में मानसून के दस्तक देने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस बार सामान्य से 13 दिन पहले मानसून ने हिमाचल में दस्तक दी है। बता दें कि इससे पहले साल 2000 में 9 जून को ही मानसून ने हिमाचल में प्रवेश किया था। गौरतलब है किस साल सबसे पहले 25-26 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई गई थी। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बहन को छेड़ने से किया मना तो 20 लड़कों ने किशोर को पीटा, कहा- गोली मार देंगे

इसके बाद इस डेट को लगभग एक हफ्ते के लिए आगे खिसकाते हुए मौसम विज्ञानियों द्वारा इस बात का दावा किया गया था कि प्रदेश में 18 जून के करीब मानसून दस्तक दे सकता है। लेकिन अब मानसून ने 13 जून को ही अपनी एंट्री मारकर सभी दावों को फेल और मौसम विज्ञानियों हैरान कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: डिवाइडर से टकराकर हवा में उड़ी कार, फोरलेन के दूसरी तरफ कैचपिट में जा घुसी

वहीं, सूबे में अब मानसून कि एंट्री होने के साथ ही साथ भारी बारिश, तूफ़ान और अंधड़ की संभावनाएं भी प्रबल हो गई हैं। गौरतलब है कि इस साल मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया गया है। वहीं, मानसून की एंट्री का पता चलने के बाद प्रशासनिक अमला भी अलर्ट हो गया है। 

Post a Comment

0 Comments