हिमाचल में बंपर नौकरी: फॉरेस्ट गार्ड के 311 पदों पर सीधी भर्ती, नोटिफिकेशन हुई जारी- पढ़ें डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल में बंपर नौकरी: फॉरेस्ट गार्ड के 311 पदों पर सीधी भर्ती, नोटिफिकेशन हुई जारी- पढ़ें डीटेल


शिमला। हिमाचल प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, प्रदेश सरकार ने सूबे के नौजवानों के लिए नौकरी के रास्ते खोल दिये हैं। ताजा अपडेट के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा वन विभाग में 311 फॉरेस्टगार्डों के पदों को भरने का ऐलान किया गया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के इस जिले में आटे और दालों के वितरण पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

इसके साथ ही इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। ये सभी पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे। फॉरेस्टगार्डों के सभी पद अनुबंध के आधार पर भरे जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार विभाग जल्द ही इस संदर्भ में वन वृत्त के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

यहां जाने किस जिले में भरी जाएंगे कितने पद 

वन विभाग में ये पद बिलासपुर में 30, चंबा में 15, धर्मशाला में 57, हमीरपुर में 37 ,कुल्लू में 30, मंडी में 35, नाहन में 20, रामपुर में 23, शिमला में 24, सोलन में 17, वाइल्ड लाइफ शिमला में 15 , वाइल्ड लाइफ धर्मशाला में 3 ,जीएचएनपी शमशी में 5 पद भरे जाएंगे।

यहां जानें क्या है भर्ती की प्रक्रिया 

प्रदेश वन विभाग द्वारा वन रक्षको की भर्ती प्रक्रिया का खाका तैयार कर दिया गया है। वन महकमे में अबकी बार भर्ती प्रक्रिया काफी लंबी चलेगी, चूंकि भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाएंगे। उसके बाद वन विभाग उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लेगा जो सिर्फ क्वालीफाइंग है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: हिमाचल में 9 से 10 फीसदी तक बढ़ेगा कर्मचारियों का वेतन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

फिजिकल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को फिर लिखित परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा। लेकिन मजेदार यह रहेगा कि फॉरेस्ट गार्ड तृतीय श्रेणी में होने के चलते साक्षात्कार नहीं होंगे। केंद्र सरकार द्वारा ऐसे कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार पर रोक लगा दी है। वन रक्षको की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 85 नंबर की होगी और मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों की ही नियुक्ति होगी।

यहां पढ़ें भर्ती प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल 

छह जुलाई से 19 अगस्त तक अभ्यर्थी अपने आवेदन जमा करवा सकेंगे। बीस अगस्त से आठ सितंबर तक आवेदनों की छंटनी की जाएगी। इसके बाद अभ्यार्थियों को शारीरिक टेस्ट के लिए आवेदन किया जाएगा। इक्कीस सितंबर से 20 अक्तूबर तक शारीरिक टेस्ट लिए जाएंगे और 21 से 25 सितंबर तक सर्किल स्तर पर एडमिट कार्ड अपलोड किए जाएंगे। लिखित परीक्षा 31 अक्तूबर को होगी। चार दिसंबर को सभी जिलों में मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

Post a Comment

0 Comments