CM जयराम दिल्ली में कई मंत्रियों से मिले- सूबे के लिए क्या कुछ मांगा-यहां जानें

Ticker

6/recent/ticker-posts

CM जयराम दिल्ली में कई मंत्रियों से मिले- सूबे के लिए क्या कुछ मांगा-यहां जानें

नई दिल्ली/शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम अपने दिल्ली दौरे पर गए हुए हैं। कोरोना संकट के बीच दिल्ली दौरे पर गए सीएम जयराम ठाकुर ने एक दिन गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की तो अगले दिन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी व केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात कर हिमाचल से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: नजीर खान ने जंगल में गाड़ रखा था 81 किलो नशा, पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा

उन्होंने रक्षा मंत्री के साथ राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के बारे में चर्चा की। जयराम ठाकुर ने उन्हें राज्य में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में अवगत कराया और सहयोग के लिए केंद्र सरकार आभार व्यक्त किया। सीएम ने रक्षा मंत्री को भारत-तिब्बत सीमा पर अपने दौरे के बारे में भी अवगत करवाया। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के 16 बेरोजगार युवाओं को नौकरी के नाम पर लगा लाखों का चूना, SP के दर पहुंचे

बैठक में सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा और उप-आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी शामिल हुए। सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विशेषकर कांगड़ा, मंडी हवाई अड्डों में निवेश के लिए संसाधनों की कमी है, इसलिए राज्य के विकास के लिए वित्तीय सहायता महत्वपूर्ण है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बेरहम डाक सेवक ने कुत्ते को बेहोश होने तक पीटा और पीटता रहा: दर्ज हुई FIR

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि एशिया विकास बैंक (एडीबी) को वित्त पोषण के लिए 1,892 करोड़ रुपये की एक पर्यटन परियोजना को मंजूरी वांछित है। उन्होंने इस परियोजना को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। सीएम ने राज्य को वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 के लिए भारत सरकार से देय जीएसटी मुआवजा प्रदान करने का भी आग्रह किया। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल कोरोना अपडेट: आज एक नवजात सहित 18 लोगों की गई जान, 656 नए मामले आए सामने

उन्होंने केंद्रीय मंत्री से हिमाचल पन बिजली और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक के साथ बातचीत में तेजी लाने का भी आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अंतर्गत रज्जूमार्ग सम्पर्क को कनेक्टिविटी के लिए वैकल्पिक माध्यम के रूप में अनुमति देने पर भी चर्चा की। 

यह भी पढ़ें: CM जयराम ने कर्फ्यू के बीच बुला ली कैबिनेट बैठक: बस चलाने समेत होंगे ये अहम फैसले

सीएम ने भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के बारे में चर्चा करते हुए हिमाचल प्रदेश के कम संसाधनों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय महत्व की सभी रेल परियोजनाओं को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित करने का भी आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री ने राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: 10वीं वालों के लिए बड़ी अपडेट, इन छात्रों को नहीं किया जाएगा प्रमोट- पढ़ें डीटेल

वहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उन्होंने मुलाकात कर राज्य में नागरिक उड्डयन और अन्य मुद्दों बारे चर्चा की विशेष रूप से मंडी जिले में प्रस्तावित हवाई अड्डे और राज्य के अन्य हवाई अड्डों पर चर्चा की। सीएम ने बताया कि मंडी हवाई अड्डे का एलआईडीएआर सर्वेक्षण 7 जून, 2021 से शुरू होगा। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के 16 युवाओं से लाखों की ठगी: शातिरों ने विदेश में नौकरी दिलाने का दिया था झांसा

उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण को प्रस्तावित मंडी हवाई अड्डे के निर्माण के लिए किए जा रहे अनुकरण अभ्यास में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि राज्य भूमि अधिग्रहण की लागत वहन करेगा जबकि नागरिक उड्डयन मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे कि मंत्रालय हवाई अड्डे की निर्माण लागत वहन करे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल को मिला विकास का तोहफा: CM जयराम ने की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात

जयराम ठाकुर ने नागरिक उड्डयन मंत्री से हवाई संपर्क सुविधा को सुदृढ़ करने के लिए उड़ान योजना के तहत चंबा हेलीपोर्ट को शामिल करने का आग्रह किया क्योंकि यह एक आकांक्षी जिला भी है। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने शिमला हेलीपोर्ट के प्रभावी प्रबंधन के लिए संचालन नियमावली तैयार करने और बीसीएएस के माध्यम से 120 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का भी आश्वासन दिया। 

यह भी पढ़ें: हिमाचलः खंबे पर चढ़े लाइनमैन को लगा बिजली का झटका, नीचे गिरा गई जान

उन्होंने कहा कि पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) जल्द ही मनाली में सासे हेलीपैड का दौरा करेगा ताकि इसे शीघ्र ही कार्यशील किया जा सके। सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी का 21 जून से सभी राज्यों को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा। 

Post a Comment

0 Comments