हिमाचल: एक ही जिले के 3 युवा IAS बने तीन जिलों के DC, एक ने की है सरकारी स्कूल में पढ़ाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: एक ही जिले के 3 युवा IAS बने तीन जिलों के DC, एक ने की है सरकारी स्कूल में पढ़ाई


हमीरपुर।
हिमाचल के सबसे शिक्षित जिले हमीरपुर के तीन आईएएस अधिकारियों की एक साथ तीन जिलों के उपायुक्त के पद पर नियुक्ति हुई है। साल 2013 बैच के आईएएस अधिकारी नीरज कुमार को प्रदेश सरकार ने लाहुल-स्पीति जिले का जिलाधीश नियुक्त किया है। 

यह भी पढ़ें: मंडी के नए DC बने अरिंदम चौधरी, इनकी पत्नी हैं IRS अफसर- जानें पूरी प्रोफाइल

इसी तरह वर्ष 2014 बैच के आईएएस अधिकारी राम कुमार गौतम को प्रदेश सरकार ने सिरमौर जिले का उपायुक्त नियुक्त किया है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2014 बैच के युवा आईएएस अधिकारी आशुतोष गर्ग को प्रदेश सरकार ने कुल्लू जिले में उपायुक्त के पद पर नियुक्ति प्रदान की है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: उल्टी दिशा से आ रही कार से भिड़ी स्कूटी, चल बसा 33 वर्षीय युवक

नीरज कुमार हमीरपुर जिले के गांव ताल धनासी के रहने वाले हैं। वह इससे पूर्व श्रम आयुक्त के पद पर शिमला में सेवारत थे। वहीं, सिरमौर जिले के उपयुक्त बने राम कुमार गौतम को प्रदेश सरकार ने सिरमौर जिले का उपायुक्त नियुक्त किया है। वह इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में निदेशक पद पर सेवारत थे। राम कुमार गौतम भी हमीरपुर जिले की तहसील टौणीदेवी के ढांगू गांव के रहने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: फेक Id बनाकर चुराए छात्राओं के नंबर, फिर टीचर की फोटो लगा भेजे आपत्तिजनक मैसेज

वहीं, कुल्लू जिले के डीसी बने आशुतोष गर्ग हमीरपुर जिला मुख्यालय से सटे गांव सलासी के रहने वाले हैं। वह इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग में सेवारत रहे हैं। हमीरपुर जिले से तीन आईएएस अधिकारियों की उपायुक्त के पद पर नियुक्ति होने से हमीरपुर के लोगों में खुशी की लहर है। अब इन तीनों ही आईएस अधिकारियों की अलग अलग कहानियां हैं, लेकिन इस खबर में हम आपके साथ चर्चा करने जा रहे हैं, सरकारी स्कूल में पढ़कर आईएएस बने राम कुमार गौतम की: 

पत्रकारिता का भी डिप्लोमा कर चुके हैं डीसी साहब 

सिरमौर जिले के डीसी बने राम कुमार गौतम इससे पहले भी कई अहम प्रशासनिक ओहदों पर सेवाएं दे चुके हैं, लेकिन इस बार टूरिज्म के क्षेत्र में पोस्ट ग्रैजुएशन (एमटीए) की पढाई को व्यवहारिक करने का मौका चूकना नहीं चाहते। एक प्रशासनिक अधिकारी के साथ-साथ टूरिज्म की पढ़ाई का अनुभव है। यही नहीं, सिरमौर के उपायुक्त के पद पर काबिज हुए आरके गौतम ने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से डिप्लोमा किया हुआ है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में पकड़ी गई लुटेरी दुल्हन: शादी करने के बाद गहने-पैसे लेकर हो जाती थी फरार

यही नहीं, 2012 में भी इंटरनेशनल बिजनेस में डिप्लोमा हासिल किया था। साल 2014 में राज्य सरकार ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में पब्लिक पालिसी को लेकर पढ़ाई का मौका भी दिया था। हमीरपुर के छोटे से गांव डांगू में जन्में आरके गौतम ने प्राइमरी स्तर की शिक्षा यहीं हासिल की। इसके बाद जमा दो की पढ़ाई टौणी देवी से पूरी की।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: पटवारी ने मांगी 40 हजार की रिश्वत, शख्स ने रिकॉर्ड किया ऑडियो, इस तरह रंगे हाथों पकड़ाया

डीएवी कांगड़ा से ग्रैजुएशन करने के बाद एचपीयू में एमटीए की पढाई शुरू की थी। बगैर कोचिंग के ही 2000 में एचएएस अधिकारी बनने का गौरव हासिल किया। इसके बाद राज्य भर में कई अहम ओहदों पर तैनात रहने के बाद 2014 में उनका इंडक्शन आईएएस में हो गया।

Post a Comment

0 Comments