हिमाचल: कैबिनेट बैठक कल- कर्फ्यू में छूट, बसों का संचालन और नौकरियों का भी खुलेगा पिटारा

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: कैबिनेट बैठक कल- कर्फ्यू में छूट, बसों का संचालन और नौकरियों का भी खुलेगा पिटारा


शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कल यानी कि 11 जून को राज्य मंत्रिमंडल की अहम् बैठा का आयोजन किया जाना है। सूबे में 14 जून तक के लिए लगे गए कोविड कर्फ्यू से पहले आयोजित की जा रही यह बैठा कई मायनों में काफी अहम है। दरअसल, इस बैठक में काफी सारे महत्त्वपूर्ण फैसले लिए जाने वाले हैं। 

कोविड कर्फ्यू में मिलेगी ढील 

प्रदेश में लागू किए गए कर्फ्यू के समय को कम करने के साथ-साथ बाजारों को शाम 7:00 बजे तक खुले रखने की अनुमति देने की तैयारी है।

सरकार खोल सकती है नौकरियों का पिटारा 

प्रदेश सरकार द्वारा कई विभाग में खाली पड़े हुए पदों पर भर्ती किए जाने के संबंध में फैसला लिया जा सकता है। इसके अलावा प्रदेश सरकार कुछ नए पदों के सृजन के भी मूड में नजर आ रही है। 

बसों का शुरू होगा संचालन 

बताया जा रहा है कि सूबे में बसों की आवाजाही को 50 फ़ीसद यात्रियों के साथ शुरू करने की भी मंजूरी दी जाएगी। 

प्राइवेट बस संचालकों को भी मिलेगा तोहफा 

प्रदेश सरकार द्वारा प्राइवेट बस संचालकों की मांगों को मानने पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं, अगर ऐसा होता है तो सूबे में HRTC बसों के साथ निजी बसों का संचालन भी शुरू हो सकता है। कैबिनेट बैठक में बस ऑपरेटरों को पिछले साल अगस्त से लेकर अब तक का टोकन टैक्स और विशेष रोड टैक्स माफ या छूट दी जा सकती है। कैबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है। चर्चा के बाद इसे मंजूरी मिल सकती है। वहीं ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी कम ब्याज पर सरकार ऋण योजना दे सकती है।

सरकारी दफ्तरों का भी बदलेगा माहौल 

सरकारी कार्यालय में अब 50 फ़ीसद के साथ कर्मचारियों को बुलाने की भी मंजूरी दी जाएगी। 

स्कूल खुलने का क्या होगा 

सूबे में बंद पड़े स्कूलों को खोलने के संबंध में भी जयराम सरकार विचार कर सकती है। दूसरी तरफ प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले 48 फीसदी अभिभावक अभी तीन माह तक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि 58 फीसदी अभिभावकों ने ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का सुझाव दिया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल खोलने के लिए सरकार जल्दबाजी नहीं करेगी। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद ही विचार होगा। 

25 जून के बाद कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षा करवाने की तैयारी

हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में 25 जून के बाद फाइनल ईयर की परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं। शिक्षा विभाग ने कैबिनेट की मंजूरी के लिए यह प्रस्ताव भेज दिया है। कॉलेजों के अधिकांश शिक्षकों, बच्चों के अभिभावकों और विश्वविद्यालय प्रबंधन ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवाने की मांग की है।

Post a Comment

0 Comments