हिमाचल: लाखों कर्मियों को मिलेगा छठे वेतन आयोग का लाभ, पंजाब ने किया लागू करने का ऐलान

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: लाखों कर्मियों को मिलेगा छठे वेतन आयोग का लाभ, पंजाब ने किया लागू करने का ऐलान

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दरअसल, पंजाब सरकार छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू करेगी। पंजाब कैबिनेट ने शुक्रवार को इस पर फैसला ले लिया है। अब पंजाब सरकार जुलाई में इसे लागू कर देगी। जिसके बाद हिमाचल की जयराम सरकार भी छठे वेतन आयोग को प्रदेश में लागू करने जा रही है। इसका प्रदेश के पौने तीन लाख कर्मियों को बढ़े वेतन का लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: बैंक में बंपर नौकरियां: ग्रामीण बैंक में 11884 ऑफिस असिस्टेंट एवं अन्य पदों के लिए करें आवेदन

बता दें कि प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस वित्तीय वर्ष के अपने बजट भाषण में पंजाब सरकार की सिफारिशें लागू करने का आश्वासन दिया है। सामने विधानसभा चुनाव देखते हुए तो इस बारे में और भी बाध्यता होगी। इसलिए इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वित्त विभाग इस बारे में खूब माथापच्ची कर रहा है कि प्रदेश पर कितना अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा और इसके लिए संसाधन कहां से जुटाए जाएं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: शादी का झांसा देकर 9 महीने तक विधवा को रखा साथ- सबकुछ किया फिर छोड़ दिया

गौरतलब है कि राज्य सरकार वेतन देने के मामले में पंजाब के वेतन आयोग का ही अनुसरण करती है, क्योंकि हिमाचल का अपना वेतन आयोग नहीं है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त- प्रबोध सक्सेना ने कहा कि अभी पंजाब के वेतन आयोग की रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: 'CBI से अच्छी तफ़तीश तो कोटखाई पुलिस कर लेती, चिरानी को फंसा गई'

उन्होंने आगे कहा कि रिपोर्ट पढ़ने के बाद ही इस बारे में स्थिति स्पष्ट की जा सकेगी। चूंकि सीएम जयराम ठाकुर बजट घोषणा में भी इसे पंजाब के बाद लागू करने की बात कह चुके हैं। ऐसे में लागू तो करना ही है। इसे कैसे लागू करें, यह रिपोर्ट पढ़कर ही स्पष्ट होगा।

Post a Comment

0 Comments