हिमाचल: दो जगहों पर भूस्खलन; कालका-शिमला NH पर पहाड़ी दरकी, काजा मार्ग फिर से बंद

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: दो जगहों पर भूस्खलन; कालका-शिमला NH पर पहाड़ी दरकी, काजा मार्ग फिर से बंद

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में मानसून का आगाज़ कुछ यूं हुआ है कि हर जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। अधिक वर्षा होने व अंधड़ चलने के कारण कहीं पेड़ गिर रहे हैं तो कहीं भूस्खलन की स्थिति बनी हुई है। 

जिस वजह से प्रदेश के कई इलाकों में परेशानियां पेश आई हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर लाहुल-स्पीति के जरिये समदो स्थित चीन सीमा को जोडने वाले ग्रांफू-काजा हाईवे भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचलः मलाणा क्रीम की सप्लायर महिला हुई अरेस्ट; कई दिनों से खोज रही थी पुलिस

वहीं, प्रदेश के सोलन जिले स्थित कालका शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 पर बरुरी के समीप कोठो मोड पर पहाड़ी दरकने से करीब आधा घंटे तक यातायात पूरी तरह से ठप रहा। करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबा हटाए जाने के बाद यातायात को शुरू किया जा रहा है। एसडीएम सोलन अजय यादव ने इस मामले की पुष्टि की है। 

यह भी पढ़ें: गुड़िया मामले में हो गया फैसला: दोषी नीलू को सुनाई उम्रकैद की सजा; CBI ने कहा था फांसी दो

उन्होंने बताया कि कालका शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर कोठो मोड़ पर पहाडी दरकने से करीब आधा घंटा मार्ग अवरुद्ध रहा, जिसके बाद मलबा हटा कर वाहनों को एक साइड से निकाला जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि कंपनी को आदेश दिए गए हैं कि जल्द ही खतरे वाली जगहो पर साइन बोर्ड लगाकर वाहन चालकों को जागरूक करें। एसडीएम अजय यादव ने संबधित कंपनी को जल्द उचित कदम उठाने के आदेश दिए, ताकि बड़ी घटना को होने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः घास काटने वाली मशीन की चपेट में आया 7 वर्षीय मासूम, बाजू कटने से गई जान

वहीं, बात करें ग्रांफू-काजा हाईवे की तो वहां बीते कल भूस्खलन के कारण हाईवे पर लाश ले जाती हुई गाड़ी नाले में फंस गई थी। जब मदद का कोई जरिया नहीं दिखा तो एक व्यक्ति ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया की सहायता से प्रशासन व स्थानिय लोगों से मदद की गुहार लगाई थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए बीआरओ ने नाले में फसे हुए 15 यात्रियों को वहां से बाहर निकाला था।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: खाई में जा गिरी कार- एक महिला की गई जान; बच्ची समेत तीन पहुंचे अस्पताल

वहीं, एक बार फिर इस मार्ग पर पहाड़ी से चट्टाने गिरने से हाईवे बंद हो गया है। बताया जा रहा है कि इस मार्ग पर कुछ वाहनों के फंसे होने की सूचना भी मिली है। 

बीआरओ अपनी मशीनरी के साथ हाईवे को बहाल करने में जुटा है। मिली जानकारी के अनुसार बीते तीन दिनों से यह मार्ग बंद और ओपन हो रहा है। वहीं, बात करें लेह मनाली मार्ग की तो बारालाचा में हुए भूस्खलन के कारण यह मार्ग अबतक नहीं खोला जा सका है। 

Post a Comment

0 Comments