आज से हिमाचल अनलॉक: क्या-क्या बदलेगा, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें- पूरी रिपोर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

आज से हिमाचल अनलॉक: क्या-क्या बदलेगा, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें- पूरी रिपोर्ट

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद आज सोमवार से बहुत कुछ बदलने वाला है। प्रदेश में महीने भर से अधिक समय के बाद अब जब कोरोना की दूसरी लहर का कहर थमने के बाद चरणबद्ध तरीके से शुरू की गई अनलॉक प्रक्रिया में बड़ी छूट देते हुए कई सारी पाबंदियों से ताला हटा दिया है, तो आज से प्रदेश की रंगत भी बदली-बदली नजर आने वाली है। ऐसे में इस खबर में हम आपको उन सभी बदलाव और नियमों के बारे में जा रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए काफी जरूरी है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बदलने वाला है पेंशन का नियम- ये लोग हो जाएंगे दायरे से बाहर

आज से आठ घंटे खुलेंगे बाजार

सोमवार से सभी बाजार सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुलेंगे। कोरोना कर्फ्यू में ढील देते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। हालांकि शनिवार और रविवार को जरूरी वस्तुओं के अलावा बाजार बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद शाम पांच से सुबह पांच बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थापित सभी ढाबे, खान-पान स्थल, वाहन मुरम्मत एवं कलपुर्जों की दुकानें पूर्व में जारी आदेशों के अनुसार खुली रहेंगी। जिला में उचित मूल्य की दुकानें 20 मई, 2021 को जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेशों के अनुसार कार्यशील रहेंगी।

जानें, क्या-क्या रहेगा बंद

सरकार ने स्कूल, कालेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, मंदिर, जिम, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल और मनोरंजन पार्क को अभी भी बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सभी प्रकार के सामाजिक, अकादमिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक एवं अन्य समागम आगामी आदेशों तक प्रतिबंधित रहेंगे। धार्मिक स्थल आम जन के लिए बंद रहेंगे, किन्तु यहां परंपरा अनुसार दैनिक पूजा की अनुमति होगी। सार्वजनिक तथा अनुबंधित परिवहन सेवा एवं स्टेज कैरियेज का अंतर राज्यीय परिवहन (हिमाचल से बाहर) प्रतिबंधित रहेगा। सार्वजनिक स्थानों में थूकने पर नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटका, तंबाकू एवं अन्य सामान उत्पादों का सेवन प्रतिबंध रहेगा।

शुरू हो जाएगा बसों का संचालन: यहां पढ़ें

सोमवार सुबह छह बजे से हिमाचल प्रदेश में बसों का संचालन शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम (एचआरटीसी) कुल 4000 में से पहले दिन 1004 रूटों पर ही अपनी बसों का दिन-रात संचालन करेगा। शनिवार और रविवार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: कल किस डिपो से कितने रूट पर दौड़ेंगी HRTC बसें, ये रही पूरी लिस्ट

HRTC के बसों में सफ़र के लिए SOP जारी, यहां पढ़ें

बस सेवा राज्य के बाहर शुरू नहीं होगी। परिवहन निगम और निजी बसें क्षमता के आधार पर 50 फीसद यात्रियों को सफर करवाएंगी। बसों में कोविड-19 के मानकों के तहत कोई भी यात्री खड़े होकर सफर नहीं कर सकेगा। मास्क लगाने वाले लोग ही बस में चढ़ सकेंगे। रोजाना शाम को बसें सैनेटाइज की जाएंगी। परिचालक के पास थर्मल स्कैनर रहेगा और जरूरत के मुताबिक जांच होगी। बस अड्डों में एक तरफ से ही बसों की एंट्री होगी। कोई भी यात्री मास्क पहनकर ही बस अड्डे में प्रवेश कर सकेगा।

अभी नहीं चलेंगी प्राइवेट बसें

हिमाचल प्रदेश में अभी निजी बसें नहीं चलेंगी। राज्य के निजी बस ऑपरेटर्ज ने आगामी दिनों के दौरान भी हड़ताल जारी रखने का निर्णय लिया है।

टैक्सी और निजी वाहनों के लिए ये हैं नियम 

टैक्सी व मैक्सी में व निजी वाहन सौ फीसदी सवारियों के साथ चल सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: प्राइवेट बस ऑपरेटर्स की बैठक संपन्न, बस चलाने को लेकर यह हुआ फैसला; जानें

सरकारी दफ्तरों का कुछ ऐसा होगा हाल

सरकारी कार्यालय भी सोमवार से शुक्रवार तक 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करेंगे। दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं वर्क फ्रॉम होम जारी रखेंगी। अपने घर से कार्य कर रहे सभी कर्मियों को आवश्यकता पड़ने पर कार्यालयाध्यक्ष द्वारा तुरंत कार्यालय बुलाया जा सकेगा। 

खुल जाएंगे होटलों के ताले 

तीन हजार से ज्यादा होटलों के ताले भी खुल गए हैं। 

पर्यटकों के लिए कुछ ऐसा होगा नियम 

राज्य में दाखिल होने वाले देश के किसी भी राज्य के पर्यटक को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट नहीं लानी होगी। हालांकि प्रवेश के लिए उन्हें कोविड-19 ई पास पोर्टल पर पंजीकरण जरूर कराना होगा। उसे देखने के बाद ही सीमा पर तैनात पुलिस पर्यटकों को प्रवेश करने देगी। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में तबादले: ये सात HAS बनेंगे IAS अफसर, फिर होंगे उपायुक्‍तों के ट्रांसफर- पढ़ें डीटेल

शादियों में अभी 20 को ही इजाजत

शादी समारोह तथा अंतिम संस्कार के लिए पहले की तरह 20 लोगों के शामिल होने की शर्त जारी रखी गई है। अन्य सभी प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी रहेगी।

Post a Comment

0 Comments