जयराम कैबिनेट: जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगा 12वीं का रिजल्ट, रिजल्ट का फ़ॉर्मूला भी हुआ तय, यहां जानें

Ticker

6/recent/ticker-posts

जयराम कैबिनेट: जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगा 12वीं का रिजल्ट, रिजल्ट का फ़ॉर्मूला भी हुआ तय, यहां जानें


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज राज्य अतिथिगृह में कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया। अब यह बैठक संपन्न हो गई है। वहीं सामने आ रही ताजा अपडेट के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा कई अहम् फैसले लिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: जयराम कैबिनेट की बैठक हुई संपन्न : 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें, शादी में 100 लोग- यहां पढ़ें अपडेट

हिमाचल प्रदेश में जुलाई माह के तीसरे सप्ताह में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम निकाला जाएगा। जयराम कैबिनेट ने सीबीएसई के फार्मूले में संशोधन करते हुए 12वीं कक्षा का परिणाम तैयार करने को मंजूरी दे दी है। 12वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए 10वीं, 11वीं के अंकों को भी आधार बनाया जाएगा। इसके तहत 10वीं के 10 फीसदी, 11वीं के 15 फीसदी और 12वीं के पहले, दूसरे टर्मस तथा प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के 55 फीसदी अंक दिए जाएंगे। 

प्रमोट किए जाने वाले विद्यार्थियों को 5 फीसदी अंक अंग्रेजी के पेपर के आधार पर दिए जाएगें। अंग्रेजी का पेपर विद्यार्थियों ने परीक्षा रदद करने का निर्णय लिए जाने से पहले दिया है। 15 फीसदी वेटेज 12वीं कक्षा की इंटरनल असेसमेंट की मिलेगी।इसके साथ ही प्रदेश के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 26 जून से 25 जुलाई तक अवकाश रहेगा।  

यह भी पढ़ें: HRTC की चलती बस के उपर आ गिरा पेड़: आधा हिस्सा अंदर घुसा- चपेट में आई महिला

जनजातीय जिले लाहुल-स्पीति में यह अवकाश 1 से 31 जुलाई तक रहेगा। अवकाश के दौरान भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। शीतकालीन स्कूलों में एक जुलाई से सभी शिक्षक आएंगे। जून माह के अंत तक सभी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई के पहले सप्ताह से होंगी। इसके बाद पहले और दूसरे वर्ष की परीक्षाएं होंगी।

खेल प्रतियोगिताओं की डाइट मनी भी बढ़ी 

सरकारी स्कूलों की खेल प्रतियोगिताओं की डाइट मनी को भी सरकार ने बढ़ाया है। वहीं, डाइट मनी को बढ़ाते हुए सरकार ने ब्लॉक स्तर पर प्रति विद्यार्थी 50 की जगह अब 100 रूपए देने का फैसला लिया है। जोनल और जिला स्तर पर 60 की जगह 120 रूपए डाइट मनी मिलेगी। राज्य स्तर पर 75 की जगह 150 रूपए की डाइट मनी दी जाएगी।

इन स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड 

कैबिनेट ने मंकोट, कुठेर, केगा, घट्टा, सरोग के मिडिल स्कूल को अपग्रेड करके हाईस्कूल में बदलने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, बंजावार, सिंगाधर और धादू के हाईस्कूल को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अपग्रेड करने का फैसला लिया है।

Post a Comment

0 Comments