मोदी कैबिनेट ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा: खरीफ पर 50 फीसदी तक बढ़ाई MSP

Ticker

6/recent/ticker-posts

मोदी कैबिनेट ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा: खरीफ पर 50 फीसदी तक बढ़ाई MSP

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार बाजार सत्र 2021-22 के लिए खरीफ की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस की मंजूरी केंद्र सरकार ने आज हुई बैठक में दी। 

यह भी पढ़ें: CM जयराम के मंत्री पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप: केंद्र तक पहुंची शिकायत, वायरल हुई चिट्ठी

वहीं, इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50 फीसदी तक एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है। कृषि मंत्री ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार पिछले 7 साल से किसानों के हित में फैसले ले रही है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा करने के लिए हर वक्त तैयार है।

72 रूपए बढ़ी एमएसपी, धान 1,940 रुपए प्रति क्विंटल

केंद्र कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार ने फसल वर्ष 2021-22 के लिए धान का एमएसपी 72 रुपये बढ़ाकर 1,940 रूपए प्रति क्विंटल किया, पिछले साल यह 1,868 रूपए प्रति क्विंटल था। तोमर ने कहा कि कृषि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढाए जा रहे हैं और भविष्य में भी इसी तरह वृद्धि होती रहेगी। 

केंद्र ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी तिल (452 रूपए प्रति क्विंटल) में की गई है। इसके बाद तुअर और उड़द (दोनों 300 रूपए प्रति क्विंटल) आते हैं।

Post a Comment

0 Comments