केंद्रीय मंत्री गडकरी ने हिमाचल को दी छह हजार करोड़ की सौगात, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने हिमाचल को दी छह हजार करोड़ की सौगात, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

कुल्लूः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने हिमाचल दौरे के बीच कुल्लू पहुंचे हुए हैं। वहीं, आज उनका जिले मे दौरे का दूसरा दिन है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल में सड़कों के निर्माण के अलावा टनलों के निर्माण कार्य पर भी जोर दिया जा रहा है। ताकि हिमाचल के सभी इलाकों को आसानी से सड़क सुविधा से जोड़ा जा सके।

प्रदेश में बनेंगे कुल 19 टनल:

पत्रकारों से विशेष बातचीत के दौरान नीतिन गडकरी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस समय प्रदेश में 19 टनलों का निर्माण केंद्र सरकार के द्वारा किया जाना है। जिसमें से आठ टनलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्द ही बाकी बची हुई 11 टनलों का निर्माण कार्य को भी मंजूरी दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: सड़क किनारे रखी टाइल्स से टकराई बाइक, पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गया रोहित

इस दौरान सामरिक दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण शिंकुला दर्रे पर बनने वाले टनल के निर्माण कार्य पर भी उन्होंने सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि इसकी डीपीआर के लिए बीआरओ को निर्देश दे दिए गए हैं। सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग पर तीन और दर्रों पर टनल बनाई जाएंगी, जिससे मनाली से लेह सड़क पर मात्र 12 घंटे में ही सफर पूरा हो सकेगा। 

स्विट्जरलैंड से भी अधिक खूबसूरत है हिमाचल: गडकरी

इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि हिमाचल प्रदेश स्विट्जरलैंड से भी अधिक खूबसूरत है और सड़कों व टनलों के निर्माण के बाद यहां पर पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ेगी। ऐसे में प्रदेश सरकार भी सड़कों के साथ लगती अपनी भूमि को पहले ही व्यवस्थित कर ले, ताकि यहां आने वाले पर्यटकों व लोगों को सुविधा मिल सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः कोरोना संक्रमित बच्चों को शिकार बना रहा PMIS-C, जानें क्या हैं लक्षण

केंद्रीय मंत्री ने अटल टनल निहारने के बाद बीआरओ की सराहना की और कहा कि शिंकुला, बारालाचा, तंगलंगला, लाचुंगला में भी सुरंगों का निर्माण बीआरओ करेगा। जोजिला पास में टनल का निर्माण कर सेना की राह आसान हुई है। वहीं, अब शिंकुला पास पर टनल निर्माण कर कारगिल सीमा की दूरी और घटाएंगे।

222 किलोमीटर की नौ सड़क कॉरीडोर का किया शिलान्‍यास:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साथ ही प्रदेश में करोड़ों के पुल व सड़कों के उद्घाटन व शिलान्यास किए। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान 6155 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 222 किलोमीटर की नौ सड़क कॉरीडोर का शिलान्‍यास व लोकार्पण किया।

यह भी पढ़ें: कुल्लू के थप्पड़-लात विवाद पर CM सख्त; SP गौरव, ASP-PSO को हटाया; होगी जांच

हिमाचल में 2000 करोड़ के मार्गों का काम पूरा हो गया है। 7000 करोड़ का काम जारी है व 5000 करोड़ के अवार्ड हो चुके हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री ने परवाणू  सोलन फोरलेन जनता को समर्पित किया। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के हैवी ड्राइवर का कारनामा बन गया इंटरनेट सेंसेसन, हर तरफ हो रही है चर्चा

सात नए सड़क कॉरिडोर व एक राजमार्ग के पुनर्निर्माण का शिलान्यास किया। गडकरी ने कहा टनल निर्माण के लिए अलग से विभाग का गठन किया जाएगा, जो सिर्फ टनल निर्माण कार्य को देखेगा और अति आधुनिक तकनीक का अध्ययन कर निर्माण में सहयोग देगा। बीआरओ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नगर के घुड़दौड़ पहुंचे। जहां वे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ रिव्यू मीटिंग करेंगे।

Post a Comment

0 Comments