हिमाचल में मौसम का बड़ा अलर्ट: अभी 14 तक भारी बारिश, 18 जुलाई तक खराब रहेगा मौसम

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल में मौसम का बड़ा अलर्ट: अभी 14 तक भारी बारिश, 18 जुलाई तक खराब रहेगा मौसम


शिमला।
हिमाचल प्रदेश में बीते कल से ही मानसून पूरी तरह सक्रीय हो गया है। वहीं, आज तो सूबे के लोगों ने मानसून के कारान होने वाली तबाही का भयावह मंजर भी देख लिया है। कांगड़ा जिले में जहां बादल फटने के कारण भयंकर जल प्रलय आई है। वहीं, सूबे के अन्य जिलों से भी मिली जुली तरह की ख़बरें सामने आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: शिमला में 3 मंजिला मकान ढेर, ल्हासा में दबे लोग- पावर प्रोजेक्ट तबाह: मौजूद थे 13 लोग!

इस सब के बीच मौसम विभाग द्वारा 13 और 14 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जबकि 15, 16 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी हुआ है। प्रदेश में 18 जुलाई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि भारी बारिश से भूस्खलन, पेड़ गिरने और नदी-नालों का जल स्तर बढ़ने का खतरा है। पर्यटकों, स्थानीय लोगों को नदी-नालों के पास न जाने  की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: तस्वीरों में आज की तबाही: हे प्रभु ऐसा मंजर फिर ना दिखाना- फिर उठ खड़ा होगा हिमाचल

सुबह नौ बजे तक पालमपुर में 160 मिमी और धर्मशाला में 130 मिमी बारिश हुई है। मनाली 55 मिमी, कांगड़ा 65 मिमी, भुंतर 51 मिमी, डलहौजी 48 मिमी और कुफरी में 38 मिमी बारिश हुई है। उधर, शिमला-मंडी वाया तत्तापानी सड़क में कई पहाड़ दरके हैं। ऊपरी शिमला में भी कई जगह ल्हासे गिर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: बारिश का रौद्ररूप बना जानलेवा: पानी में बह गई 11 वर्षीय बच्ची- खोज शुरू

लंबे इंतजार के बाद हिमाचल प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अलर्ट के बीच कई जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचाई है। मैक्लोडगंज के पास भागसूनाग में नाले में बाढ़ आने से पार्किंग में गाड़ियां बह गईं। कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। पागलनाला में बाढ़ आने से औट-लारजी-सैंज मार्ग बंद हो गया।

Post a Comment

0 Comments