ये वीडियो तो याद ही होगा: पर ये हिमाचल का है ही नहीं- सामने आ गई सच्चाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

ये वीडियो तो याद ही होगा: पर ये हिमाचल का है ही नहीं- सामने आ गई सच्चाई


कांगड़ाः
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बीते सोमवार को कुदरत का कहर जमकर बरपा था। कहीं बादल फटने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई तो कहीं भूस्खलन ने कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया। इस दौरान प्राकृतिक आपदा से सम्बंधित कुछ भयानक तस्वीरें व वीडियोज़ सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। हिमाचल से जुडे वायरल हो रहे इन वीडियोज़ और तस्वीरों के बीच कुछ क्लिपस ऐसे भी वायरल हुए जो कि ना तो हिमाचल प्रदेश के थे और ना ही भारत के। 


वायरल हो रहे हिमाचल प्रदेश के असली तबाही वाले वीडियोज के बीच सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे इन फर्जी वीडियोज़ की सच्चाई अब धीरे-धीरे कर सामने आने लगी है। हम आपके साथ जो वीडियो साझा कर रहे हैं इसे आप ने भी जरूर देखा होगा और उसे धर्मशाला या मैकलोडगंज का समझ कर दुख भी जयाता होगा। लेकिन क्या आपको इस बात का पता भी है कि ये वीडियो हिमाचल का है ही नहीं।  

यह भी पढ़ें: हिमाचल: सीनियर IAS ने किया नशा और पहुंच गए होटल, फिर जो किया वो आप खुद ही पढ़ लें

इस वीडियो की जांच किए जाने के बाद पता चला है कि यह वीडियो जापान का है। बता दें कि 3 जुलाई के दिन जापान के शिज़ुओका प्रान्त के अटामी के एक रिहायशी इलाके में भूस्खलन हुआ था। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर मिले इस जापान की तबाही वाले वीडियो के साथ यह जानकारी भी साझा की गई थी कि भारी बारिश होने के कारण 3 जुलाई को जापान के अटामी में शक्तिशाली भूस्खलन के बाद 19 लोग लापता हो गए थे।


वहीं, जब हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटने से क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति बन गई तो लोग कई ईलाकों से तबाही वाले मंजर की वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे। इस बीच कुछ शरारती तत्वों द्वारा जापान का ये तबाही वाला वीडियो हिमाचल के धर्मशाला में हुए भूस्खलन से जोड़ दिया गया। जिसे लोगों ने अपना समझ कर खूब वायरल किया।

Post a Comment

0 Comments