हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर: रोजगार देने के लिए लिया गया ये बड़ा फैसला

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर: रोजगार देने के लिए लिया गया ये बड़ा फैसला


हमीरपुर :
हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, एक तरफ जहां प्रदेश सरकार युवाओं को घर द्वार रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। वहीं, अब इसी क्रम में उद्योग विभाग ने हमीरपुर के तीन क्षेत्रों में औद्योगिक क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है। बतौर रिपोर्ट्स, नादौन के जलाडी, सुजानपुर के पनोह और जाहू क्षेत्र में नए औद्योगिक क्षेत्र बसाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में दो दिन-2 मामले: घूमने आई 16 साल की लड़की का यौन शोषण, सहेली का जानकार आरोपी

यह संबंध में जानकारी देते हुए जिला उद्योग विभाग के अधिकारी विजय चौधरी ने बताया कि हमीरपुर जिले में युवाओं के छोटे उद्योगों की ओर बढ़ते रुझान को देखते हुए जिला उद्योग विभाग ने तीन नए क्षेत्रों में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। भूमि का चयन कर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए प्लान तैयार कर सरकार को भेजा गया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: गहरी खाई में लुढकी सेब से लदी पिकअप के उड़े परखच्चे- सवार थे दो युवक

जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने आगे बताया कि हमीरपुर में एमएसएमई में माइक्रो यूनिट लगाने में युवाओं के रुझान को देखते हुए केंद्र सरकार की पीएमईजीपी योजना के तहत अब तक 49 व प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 182 केस को स्वीकृति प्रदान की गई है।

रीट में 88 कनाल भूमि का चयन 

विभाग ने हमीरपुर में नादौन के जलाडी क्षेत्र के समीप रीट में 88 कनाल भूमि चुनी गई है। वही सुजानपुर के पनोह के समीप भूमि का चयन कर लिया गया जिसमें उद्योग स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रपोजल भेजा गया है। इसके अलावा जाहू के पास 58 कनाल भूमि को चयनित करके प्लान तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: महिला स्टाफ को अकेले में बुलाते थे IAS अधिकारी; यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज

जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने बताया कि रीट में चयनित भूमि को विभाग के नाम करवा लिया गया है और प्लान तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजा गया है। 

उन्होंने बताया कि जैसे ही बजट की स्वीकृति मिलती है, वैसे ही चयनित भूमि पर प्लाटों को विकसित करने के अलावा सड़क बनाने और अन्य जरूरी सुविधाओं पर काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पनोह में पहाड़ी क्षेत्र होने के चलते केंद्र सरकार से किसी बडे प्रोजेक्ट को स्थापित करने की बात की गई है।

वर्तमान में तीन औद्योगिक क्षेत्र

विजय चौधरी ने बताया कि विभाग ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत अब तक 49 केस को स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में गत वर्ष 65 केस को स्वीकृति दी थी, जबकि इस वर्ष 182 केस को स्वीकृति मिली है। 

जिला में युवाओं को रुझान एमएसएमई की ओर बढ़ा है। हमीरपुर में वर्तमान में तीन औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित किए गए हैं, जिनमें विभिन्न उद्योग 19 शैड व 38 प्लाॅट में काम कर रहे हैं। 

Post a Comment

0 Comments