हिमाचल: B.ed के 8500 सीटें के लिए HPU ने मंगाए आवेदन, 21 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: B.ed के 8500 सीटें के लिए HPU ने मंगाए आवेदन, 21 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) ने आगामी सत्र के लिए बीएड के दो वर्षीय कोर्स में 8500 सीटों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है। विश्वविद्यालय ने इसके संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया है। एचपीयू के शिक्षा विभाग, बीएड कालेज धर्मशाला और विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी 73 बीएड कालेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए जारी इस शेड्यूल के अभी जानकारी निम्न हैं.

  • कुल सीट: 8500
  • प्रवेश परीक्षा की तारीख: 21 अगस्त को  होगी। आनलाइन आवेदन वाले छात्रों को ।
  • एडमिट कार्ड: नौ अगस्त तक  वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे
  • प्रवेश परीक्षा के परिणाम: 31 अगस्त (अनुमानित तिथि)
  • मेरिट लिस्ट: आठ सितंबर तक  जारी की जाएगी। 

नोट: आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे. वहीं छात्रों की काउंसङ्क्षलग भी ऑननलाइन माध्यम से होगी। अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रोस्पेक्टस उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: रईसजादे की बुलेट ने ले ली गरीब मजदूर की जान; मक्का भुनने का करता था काम

कोरोना काल में शुरू की गई बीएड प्रवेश की आनलाइन प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि कोरोना के कारण बने हालात नियंत्रण में होंगे और प्रशासन प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक करवा लेगा। बीएड में प्रवेश और आनलाइन आवेदन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय के टेलीफोन नंबर 0177-2833648, 2831119 पर किसी भी कार्य दिवस पर संपर्क किया जा सकता है।

मूल हिमाचलियों के लिए आरक्षित रहेंगी 85 फीसदी सीटें

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. जेएस नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध बीएड कालेजों में 85 फीसद सीटें मूल हिमाचलियों के लिए आरक्षित रहेंगी। 15 फीसदी सीटें अन्य राज्यों के छात्रों से भरी जाएंगी। इसके लिए जम्मू-कश्मीर के छात्र भी आवेदन कर सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments