हिमाचल में रेड अलर्ट : मानसून में अबतक 196 लोगों की गई जान, अभी 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल में रेड अलर्ट : मानसून में अबतक 196 लोगों की गई जान, अभी 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी


शिमला।
हिमाचल प्रदेश में मानसून अपने रुआब पर है। प्रदेश में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के दौर के बीच मौसम विभाग ने सूबे में आगामी दो दिन भारी बारिश  की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज दस जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से 30 जुलाई तक जम कर मेघ बरसेंगे। 

यह भी पढ़ें: किन्नौर भूस्खलन: हिमाचल भवन पहुंचे पर्यटकों के शव, कुदरत ने पहले दिया था अलर्ट- पर नहीं माने

किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके कारण भूस्खलन की आशंका जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 27 और 28 जुलाई को पूरे प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 

इस दौरान तूफान चलने और बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत जारी की है।

मानसून रहा है हिमाचल के जानलेवा 

प्रदेश के राजस्व विभाग के विशेष सचिव सुदेश मोक्टा के अनुसार इस मानसून सीजन में हिमाचल में अब तक 196 लोगों की मौत हुई है। इसमें रविवार को किन्नौर में हुए हादसे में मारे गए 9 लोग भी शामिल हैं। 25 जुलाई तक के नुकसान की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अब तक 401 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व नुकसान हुआ है। मौसम के कहर से 381 मवेशियों जान गई है।

Post a Comment

0 Comments