हिमाचल की बेटी IPS आकृति शर्मा: MBBS टॉपर से SP तक का सफ़र पिता के पदचिन्हों पर किया तय

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल की बेटी IPS आकृति शर्मा: MBBS टॉपर से SP तक का सफ़र पिता के पदचिन्हों पर किया तय


हमीरपुर।
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले की कमान संभाल चुके पुलिस में डीआईजी के पद से सेवानिवृत आरएम शर्मा की बेटी आकृति ने इतिहास रचते हुए वह मुकाम हासिल किया है, जो कभी उनके पिता की जिम्मेदारी हुआ करता था। बता दें कि सूबे में मंगलवार को पुलिस अफसरों के तबादले हुए हैं और डॉक्टर आकृति शर्मा को हमीरपुर जिले का नया एसपी तैनात किया गया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: डिपुओं पर दाल और सरसों तेल के दाम में हुआ बदलाव, थोड़ी राहत-थोड़ी आफत; जानें

बचपन से ही पिता को पुलिस अधिकारी देखा। लिहाजा, आकृति की आंखों में होश संभालने के बाद से ही आईपीएस बनने का ख्वाब तैरने लगा था। ये सपना, उस समय पूरा हो गया था, जब यूपीएससी की परीक्षा में देश भर में 137वां रैंक हासिल किया। 

हिमाचल में शायद ही ऐसा पहले कभी हुआ हो कि पिता के बाद बेटी को भी एक ही जिले में एसपी बनने का गौरव हासिल हुआ हो। आपको बता दें कि आकृति शर्मा सूबे के ऊना जिले से हैं। उनके पिता ऊना की हिल व्यू कॉलोनी, जलेड़ा में रहते हैं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 1 सितंबर से फिर थमेंगे निजी बसों के पहिए, यहां पढ़ें- अब क्या नया माजरा खड़ा हो रहा

आकृति शर्मा ने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा में देश भर में 137वां रैंक हासिल किया थाय और 2016 में आईपीएस बनने का ख्वाब पूरा हुआ। 19 जुलाई 1986 को जन्मी आकृति ने 2011 में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।


इससे पहले आकृति शर्मा ने कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज से साल 2010 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और टॉपर बनी। कुछ समय के लिए शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में नौकरी भी की, लेकिन बाद में सपना पूरा करने में जुट गईं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: युवक ने फेसबुक प्रोफाइल पर लगाई पाकिस्तान के झंडे वाली फोटो, FIR दर्ज

वहीं, अब आईपीएस आकृति शर्मा हमीरपुर में बतौर पुलिस अधीक्षक अपनी पहली पारी शुरू करने जा रही हैं। आईपीएस आकृति शर्मा के जीवन से जुड़ी एक रोचक बात यह भी है कि वो बचपन में फैंसी ड्रेस शो में पुलिस अधिकारी ही बनती थी। 

बचपन के अपने जुनून को 29 साल की उम्र में रियल लाइफ में बदल दिया। आकृति शर्मा के पिता 2013 में डीआईजी के पद से रिटायर हुए हैं। मां भी प्रोफेसर रह चुकी हैं। ऊना की रहने वाली आईपीएस आकृति शर्मा के पति सुमित नेवी में कमांडर हैं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के युवकों का तालिबानियों ने पूछा हालचाल, सभी को वतन वापसी का दिलाया भरोसा

वहीं, हमीरपुर से उनका पुराना नाता रहा है। 2000 से लेकर 2003 तीन तक उनके पिता यहां एसपी रहे और वह निजी स्कूल में यहां पढ़ती थी। 2004 में उन्होंने 12वीं पास की थी। प्रोबेशन पीरियड के दौरान वह हमीरपुर में एसएचओ के पद पर भी तैनात रही हैं। इसके बाद कांगड़ा में एएसपी रहीं। मौजूदा समय में वह ऊना के भानगढ़ मे कमांडेंट थी। अब हमीरपुर में सेवाएं देंगी।

Post a Comment

0 Comments