हिमाचल: दो साल का इंतज़ार ख़त्म- यहां जानें 19 हजार मेधावियों को कब मिलेगा लैपटॉप

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: दो साल का इंतज़ार ख़त्म- यहां जानें 19 हजार मेधावियों को कब मिलेगा लैपटॉप


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों के करीब 19 हजार मेधावियों का लैपटॉप मिलने का इंतजार दो साल बाद खत्म होने जा रहा है। सामने आ रही ताजा अपडेट के अनुसार प्रदेश के इन हजारों मेधावियों को 20 सितंबर के बाद प्रदेश की जयराम सरकार की तरफ से लैपटॉप बांटे जाएंगे। 

बतौर रिपोर्ट्स, लैपटॉप वितरण के लिए तीन कंपनियों का चयन कर लिया गया है। सरकार की तरफ से इन कंपनियों को छह हफ्ते के भीतर लैपटॉप वितरण के लिए कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: 'HPU में बढ़ा ABVP का दबदबा तो बौखलाई SFI ने की छात्रा से मारपीट, बाहर से लाए गुंडे'

बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के मेधावियों को लैपटॉप दिए जाने हैं। 10वीं और 12वीं कक्षा सहित कॉलेजों के मेधावियों को राज्य सरकार सम्मानित करने के लिए लैपटॉप देती है। 

दो साल से मेधावी लैपटॉप के इंतजार में हैं। दिसंबर 2017 में प्रदेश की सत्ता में आई जयराम सरकार अभी तक शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के साढ़े 19 हजार मेधावियों को लैपटॉप नहीं दे सकी है। बीते तीन वर्षों से लैपटॉप की खरीद प्रक्रिया की जा रही है। अब तीन कंपनियों का चयन कर लिया गया है।

अगले सत्र से टैब या मोबाइल देने का है विचार

प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों के मेधावियों अगले सत्र से टैब या स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जाएंगे। जयराम सरकार लैपटॉप देने की योजना में बदलाव करने जा रही है। 

इस नई व्यवस्था से लाभान्वित विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 और 2021-22 के मेधावियों के लिए नए डिजिटल डिवाइस की खरीद की जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। जल्द ही इस प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

Post a Comment

0 Comments