हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021: 1334 पदों के लिए आवेदन की डेट आई सामने, जानें डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021: 1334 पदों के लिए आवेदन की डेट आई सामने, जानें डिटेल

शिमला: हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी कर दिया। एक से 31 अक्तूबर के बीच ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन www.recruitment.hppolice.gov.in पर किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक एक से 31 अक्तूबर तक खुला रहेगा। आवेदक इस बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क ऑफलाइन व ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। पिछली भर्ती के दौरान सर्वर में गड़बड़ी के चलते शुल्क जमा करने में आवेदकों को परेशानी हुई थी। इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा। इस बार भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे। कुल 1334 पदों में 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के अलावा 91 पुरुष चालक कांस्टेबल के पद शामिल हैं।

छह चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी। सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 फसदी व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को आठ साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

आवेदन शुल्क 
 छह श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है। इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

 31 अक्तूबर होगी कट ऑफ डेट 
भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे.

Post a Comment

0 Comments