केंद्र ने किया हिमाचल को अलर्ट: बताया कब आ रही है कोरोना महामारी की तीसरी लहर, तैयारी शुरू

Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्र ने किया हिमाचल को अलर्ट: बताया कब आ रही है कोरोना महामारी की तीसरी लहर, तैयारी शुरू


शिमला।
केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश समेत सभी राज्यों को आगाह किया है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार से अलर्ट मिलते ही प्रदेश सरकार ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग लगातार सभी जिलों के सीएमओ समेत स्वास्थ्य अधिकारियों से बातचीत कर रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: मामा के बेटे से करा दिया 16 वर्षीय लड़की का निकाह, चाइल्डलाइन टीम ने की कार्रवाई

केंद्र से जारी निर्देशों में कहा गया है कि राज्य अपनी बंदिशों को यथासंभव जारी रखें। इसलिए प्रदेश सरकार पहले की बंदिशों को यथासंभव जारी रखने जा रही है। इस संबंध में जल्द ही बैठक का आयोजन हो सकता है, जिसमें रणनीति बनाई जाएगी कि किस तरह से हिमाचल में संक्रमण की तीसरी लहर को आने से रोकना है। 

हिमाचल में लगातार अभिभावक स्कूल खोलने का दबाव बना रहे हैं, लेकिन जिस तरह से केंद्र सरकार ने तीसरी लहर को लेकर अलर्ट किया है। फिलहाल स्कूल खुलते नजर नहीं आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः कंपनी के ऑफिस में सोया था 19 वर्षीय युवक, सुबह कामगारों ने हुक से लटका पाया

स्वास्थ्य सचिव की सीएमओ के साथ बैठक

हिमाचल सरकार के स्वास्थ्य सचिव अमित अवस्थी ने सभी सीएमओ के साथ वर्चुअल बैठक की। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की। वहीं वैक्सीनेशन की दूसरी डोज पर चल रहे प्रयासों की भी जानकारी सीएमओ से ली गई। इसके अलावा वैंटिलेटर लगाने और अन्य तैयारियों को लेकर भी सभी सीएमओ से फीडबैक लिया।

यह भी पढ़ें: हिमाचल स्थित माता मंदिर से मत्था टेककर लौट रहे श्रद्धालुओं की पिकअप पलटी, 21 थे सवार

बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट जरूरी

हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। अगर यह रिपोर्ट नहीं है तो 24 घंटे पहले रैपिड निगेटिव रिपोर्ट चाहिए। इसके अलावा अगर किसी ने वैक्सीन की दोनों डोज लगा ली हैं तो उसके सर्टिफिकेट के आधार पर भी लोग हिमाचल में एंट्री कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments