हिमाचल: मामा के बेटे से करा दिया 16 वर्षीय लड़की का निकाह, चाइल्डलाइन टीम ने की कार्रवाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: मामा के बेटे से करा दिया 16 वर्षीय लड़की का निकाह, चाइल्डलाइन टीम ने की कार्रवाई


मंडी।
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से एक बड़ा ही हैतान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां पर समुदाय विशेष के लोगों द्वारा एक 16 वर्षीय लड़की का निकाह अपनी रिश्तेदारी में ही करवाया जा रहा था। वहीं, जब इस मामले की भनक चाइल्डलाइन मंडी की टीम को लगी तो उन्होंने मौके पर जाकर लड़की को रेस्क्यू किया। 

यह भी पढ़ें: HRTC डिपो संचालक भी है हत्या में शामिल: अरेस्ट हुआ ड्राइवर DSP से भी कर चुका है मारपीट

बताया गया कि टीम को इस बात की जानकारी मिली थी कि बंजार क्षेत्र की एक नाबालिग लड़की की शादी मंडी जिला के बालीचौकी क्षेत्र में उसके घरवालों ने करवाई है। इसके बाद जब टीम ने मौके पर जाकर छानबीन की तो पाया लड़की की उम्र मात्र 16 साल है, जो कि कहीं से भी न्यायसंगत नहीं है। 

समुदाय विशेष की आबादी कम होने के कारण करते हैं ऐसा विवाह 

पूछताछ किए जाने पर लड़की ने बताया कि यह उसके मामा का घर है। वहीं, इस मसले पर लड़के के पिटा ने कहा कि यह उनकी चचेरी बहन की बेटी है तथा उन्होंने अपने बेटे की कोई शादी नहीं की है। इसके साथ ही परिजनों ने बताया कि वह इस लड़की के साथ अपने बेटे की सगाई करने वाले है तथा यह आगामी पढ़ाई यहीं से करेगी। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल से रोजी-रोटी कमाने विदेश गया था शख्स: हार्ट अटैक से निधन- देह को भारत लाना हुआ कठिन

बताया यह भी गया कि उस क्षेत्र में समुदाय विशेष के बहुत कम लोग होने के कारण वह इस तरह के रिश्तों में ही विवाह करते आ रहे हैं। 

इसके बाद टीम द्वारा उन्हें बाल विवाह अधिनियम की जानकरी दी गई तथा समझाया गया कि बाल विवाह कानूनन जुर्म है। वहीं, बाल कल्याण समिति ने नाबालिग लड़की को उसके माता पिता के सुपुर्द किया तथा चेतावनी दी कि वह नाबालिगा के विवाह का न सोचकर उसकी शिक्षा की ओर ध्यान दें।

Post a Comment

0 Comments