जयराम सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने नहीं दिया बजट: बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगा ब्रेकफास्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

जयराम सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने नहीं दिया बजट: बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगा ब्रेकफास्ट


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में मिड-डे -मील के तहत आठवीं तक के बच्चों को बिना कोई शुल्क लिए दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। इसी सुविधा के तहत शिक्षा विभाग की ओर से एक और प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसके अंतर्गत बच्चों को सुबह का भोजन यानी ब्रेकफास्ट भी स्कूलों में ही उपलब्ध करवाया जाना था। 

यह भी पढ़ें: हिमाचलः खाई में लुढ़की जीप, चालक की गई जान-एक अन्य व्यक्ति की हालत गंभीर

इस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग की ओर से केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया था। परंतु केंद्र सरकार ने मीड-डे मील के तहत बजट देने से इंकार कर दिया है। वहीं, राज्य सरकार चाहे तो वह अपने स्तर पर इस सुविधा को उपलब्ध करवा सकती है, लेकिन राज्य की वित्तीय हालत के बारे में तो सब जानते ही हैं। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के ये शिक्षक होंगे रेगुलर: चुनाव आयोग ने दी मंजूरी- ख़त्म हुआ इंतज़ार

बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से मीड-डे मील के तहत तैयार किए गए प्रस्ताव के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त बजट की मांग की गई थी। इस संबंध में केंद्रिय शिक्षा मंत्रालय में आयोजित प्रोजेक्ट अप्रूव बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा हुई थी। जिसमें यह सामने आया कि अभी तक इस प्रस्ताव को लेकर केंद्रिय कैबिनेट की मंजूरी नहीं आई है। 

यह भी पढ़ें: CM जयराम ने देखा रास्ते में खड़ा है दोस्त: रोक दिया काफिला और फिर..

ऐसे में राज्य सरकारों को इसके लिए बजट जारी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में राज्य सरकार यदि चाहे तो अपने स्तर पर इसके लिए प्रयास कर सकती है। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को पत्र जारी किया गया है।

Post a Comment

0 Comments