हिमाचल में नए पे-कमीशन रूल्स का ड्राफ्ट तैयार: नया वेतन आयोग लागू करने से पहले..

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल में नए पे-कमीशन रूल्स का ड्राफ्ट तैयार: नया वेतन आयोग लागू करने से पहले..


शिमला।
हिमाचल प्रदेश में एक तरफ जहां उपचुनावों के कारण चुनाव आचार संहिता का दौर है। वहीं, दूसरी तरफ सूबे के वित्त विभाग ने नए वेतन आयोग को लागू करने पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में बीते कल यानी सोमवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त ने अपने विभाग की इंटरनल कमेटी के साथ पे कमीशन पर लंबी चर्चा की।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में रोग ही रोग: एक ही जिले में 8 मरीजों को डेंगू व 13 वर्षीय बच्चे को स्क्रब टाइफस

बता दें कि पंजाब वेतन आयोग पर फैसला होने के साथ ही इस कमेटी का गठन किया गया था। सोमवार को हुई बैठक में वित्त विभाग की लगभग सभी शाखाओं को शामिल किया गया और नया वेतन आयोग देने से पहले की तैयारियों पर चर्चा की गई। इसी बैठक में नए वेतन आयोग को लागू करने के लिए बनाए गए रूल्स का ड्राफ्ट भी रखा गया। 

चुनाव समाप्त होते ही सीएम करेंगे इस सम्बन्ध में ऐलान 

गौरतलब है कि राज्य में नया वेतन आयोग पहली जनवरी, 2016 से लागू होना है और इसके लिए करीब 5000 करोड़ की देनदारी सरकार पर बन रही है। 

वहीं, चुनाव आचार संहिता का दौर खत्म होते ही सीएम जयराम ठाकुर को इस सम्बन्ध में ऐलान करने हैं। यह भी संभव है कि जेसीसी की अपेक्षित मीटिंग में यह ऐलान हो जाए, लेकिन इससे पहले वित्त विभाग को अपना सारा वर्कआउट पूरा करना है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: सांप काटने के बाद महिला को महंगा पड़ा देशी इलाज- चली गई जान

सोमवार को हुई बैठक में तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की गई और कैडर वार पे स्केल को लेकर चर्चा हुई। ऐसे मामले भी चर्चा में लिए गए जो पंजाब की नोटिफिकेशन के बाद भी विवादित थे। इंटरनल कमेटी ने यह जानकारी भी रखी कि पंजाब ने संशोधित अधिसूचना में किन-किन मामलों को हल कर दिया है।

पंजाब के नए सीएम ने हिमाचल में जगाई उम्मीदें

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के हालिया फैसलों ने हिमाचल के कर्मचारियों में भी नई उम्मीदें जगाई हैं। पंजाब ने एनपीएस कर्मचारियों की सेवा कल के दौरान मौत पर उनके परिवार के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम के आधार पर फैमिली पेंशन देने का ऐलान कर दिया है। 

अब पंजाब के इसे लागू करने के बाद हिमाचल में भी यह दबाव बढ़ेगा। चन्नी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर भी एक बहुत बड़ा बयान दिया है, लेकिन उस बारे में अभी पंजाब सरकार को आर्डर करने हैं।

Post a Comment

0 Comments