हिमाचल के किसानों पर भी महंगाई की मार: गेहूं का बीज हुआ महंगा, सब्सिडी भी हुई कम

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल के किसानों पर भी महंगाई की मार: गेहूं का बीज हुआ महंगा, सब्सिडी भी हुई कम


शिमला।
हिमाचल प्रदेश समेत पूरे देश में इन दिनों आम जनमानस महंगाई की मार से जूझ रहा है। एलपीजी गैस, पेट्रोल, डीजल, सरसों तेल, सब्जी, सीमेंट समेत लगभग सभी चीजों की कीमत में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। इस सब के बीच अब महंगाई का हंटर सूबे के किसानों के पीठ पर भी गिरा है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: 61 साल बाद जलसमाधि से निकलेंगे भगवान रंगनाथ समेत आठ देवता, पढ़ें पूरा मामला

ताजा अपडेट के अनुसार प्रदेश में इस बार एक तो गेहूं का बीज किसानों को दो रुपए महंगा मिलेगा, ऊपर से सब्सिडी भी दो रुपए कम कर दी गई है। इस हिसाब से से किसानों को प्रतिकिलो बीज पर चार रुपए की चपत लगेगी। 

बता दें कि इस बार गेहूं के बीज की कीमत 33 रुपए प्रतिकिलो कर दी गई, जोकि 13 रुपए अनुदान के बाद किसानों को 20 रुपए प्रतिकिलो के दर से मुहैया कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: औट टनल में बस और ट्रक में टक्कर, एक यात्री की गई जान, 13 पहुंचे अस्पताल

गौरतलब है कि पिछले साल किसानों को गेंहू का बीज 15 रुपए अनुदान के बाद 18 रुपए प्रतिकिलो मिला था। कोरोना काल में किसान वैसे ही आर्थिक मार झेल रहे हैं, ऐसे में अनुदान राशि कम करने से उन्हें और आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

इस मसले पर कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ पीसी सैणी ने कहा कि गेहूं के बीज की कीमत निर्धारित कर दी गई है। इस बार किसानों को 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बीज मिलेगा और अनुदान राशि 13 रुपए दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments