हिमाचल: बच्चे की नाक से निकाली तीन इंच लंबी जिंदा जोंक, 3-4 दिन से बह रहा था रक्त

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: बच्चे की नाक से निकाली तीन इंच लंबी जिंदा जोंक, 3-4 दिन से बह रहा था रक्त


चंबा।
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले स्थित नागरिक अस्पताल डलहौजी में डॉक्टर्स ने एक किशोर के नाक से करीब 3 इंच लंबी जिंदा जोंक निकालने में सफलता हासिल की है। इस सफलता का श्रेय अस्पताल के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ सिद्धार्थ को दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बेटे के साथ शादी से घर लौट रही थी महिला: अज्ञात बाइक सवार टक्कर मारकर भाग गए

बताया गया कि उपमंडल डलहौजी स्थित बगढार के रहने वाले सात वर्षीय करण वीर राणा पिछले 3-4  दिन से बाईं नाक से लगातार खून बह रहा था। शुरुआत में परिजनों को लगा कि ऐसा गर्मी की वजह से हो रहा है, लेकिन बाढ़ में करण के नाक में ब्लॉकेज होने लगी और सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी। 

नाक के हिस्से को सुन्न कर निकालनी पड़ी जोंक 

इसके बाद करण के परिजन जब नागरिक अस्पताल डलहौजी पहुंचे तो यहां ईएनटी विशेषज्ञ डॉ सिद्धार्थ ने उसकी जांच की। जांच में पता चला कि उसकी बाईं नाक में जोंक है, जिसकी वजह से उसकी नाक से खून का रिसाव हो रहा है। परिजनों ने बताया कि हो सकता है, पिछले दिनों जब वह प्राकृतिक जल स्त्रोत पर एक जगह पानी पी रहा था, उसी दौरान ये जोंक उसकी नाक में चली गई होगी।

यह भी पढ़ें: प्रतिभा सिंह की खिलाफत में उतरे शहीदों के परिजन: पूर्व सैनिक भी बने विरोधी- कांग्रेस की मुश्किल बढ़ी

वहीं, इलाज के दौरान डॉ सिद्धार्थ ने पाया कि सामान्य तरीके से जोंक को नाक से निकालना संभव नहीं है। अतः उन्होंने लोकल एनेस्थिसिया देकर नाक के हिस्से को सुन्न करके जोंक निकालने का फैसला लिया। जिसके पश्चात वह करण के नाक से जोंक निकालने में सफल हुए। करण की चिकित्सीय देखरेख के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब वह पूरी तरह स्वस्थ है।

Post a Comment

0 Comments