हिमाचलः डिपो से राशन मिलना अब सुविधाजनक, बार-बार नहीं काटने होंगे डिपो के चक्कर; जानें

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचलः डिपो से राशन मिलना अब सुविधाजनक, बार-बार नहीं काटने होंगे डिपो के चक्कर; जानें


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड उपभोक्ताओं को डिपो से राशन लेने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इतना ही नहीं कई बार तो उपभोक्ताओं को पूरा राशन भी नहीं मिल पाता है, जिस कारण उन्हें दो से तीन बार डिपो के चक्कर काटने पड़ते थे। इन सब दिक्कतों से परेशान होकर कई बार उपभोक्ता खाद्य आपूर्ति विभाग के पास शिकायत भी दे चुके हैं। 

यहां जानें क्या है नई सुविधा 

इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए अब खाद्य आपूर्ति विभाग उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा लेकर आए हैं। इसके तहत प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों का फोन नंबर ऑनलाइन रजिस्टर किए जा रहे हैं। ताकि डिपो में राशन आने की सूचना मेसेज के जरिए सीधा उपभोक्ताओं तक पहुंच सके। इसके बाद वे अपनी सहूलियत के अनुसार डिपो से राशन ले सकते हैं। इतना ही नहीं अब डबल कार्ड परंपरा को भी पूरी तरह से खत्म किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: HRTC की बस सड़क पर पलटी: फेल हो गया था ब्रेक- 13 थे सवार, ड्राइवर की सूझबूझ से बची जान

जानकारियों की मानें तो पिछले एक साल से राशन कार्ड उपभोक्ताओं के फोन नंबर ऑनलाइन रिजस्टर करने का काम चल रहा है। परंतु अभी तक खाद्य आपूर्ति विभाग केवल 61 प्रतिशत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर ही ऑनलाइन रजिस्टर कर पाया है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: कार ने दो राहगीरों और एक बाइक सवार को ठोंका, फिर खुद सड़क से लुढकी

वहीं, विभाग की ओर से 30 सितंबर तक सभी उपभोक्ताओं के फोन नंबर रिजस्टर करने का लक्ष्य रखा गया था। किंतु अभी तक भी इसे पूरा नहीं किया जा सका है जिसके चलते विभाग की ओर से अधिकारियों को फटकार पड़ी। वहीं, अब विभाग द्वारा 31 अक्टूबर तक प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों के मोबाइल फोन ऑनलाइन रजिस्टर करने के निर्देश जारी किए हैं।

जानें क्या फायदा होगा- 

. डिपो में राशन आने पर सीधा उपभोक्ताओं को मेसेज के जरिए सूचित कर दिया जाएगा।

. राशन लेने पर उपभोक्ताओं के पैसे कटने का मेसेज भी फोन पर आ जाएगा।  

. इसके अलावा डबल कार्ड की परंपरा भी खत्म हो जाएगी। 

. अब सभी उपभोक्ता एक बार में ही डिपो से राशन ले सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ