दिवाली पर सरकारी कर्मियों की चांदी: महंगाई भत्ता 3% बढ़ाकर 31% किया, 30 दिन का बोनस भी

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

दिवाली पर सरकारी कर्मियों की चांदी: महंगाई भत्ता 3% बढ़ाकर 31% किया, 30 दिन का बोनस भी


नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने साल 2020-21 के लिए 30 दिनों के परिलब्धियों के बराबर गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस) के अनुदान को मंजूरी दे दी है। ग्रुप 'सी' और  'बी' के सभी अराजपत्रित कर्मचारी, जो किसी उत्पादकता लिंक्ड बोनस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं, उनके लिए दिवाली का बड़ा गिफ्ट है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद जॉब नहीं मिली तो चरस बेचने लगा युवक, गिरफ्तार

वित्त मंत्रालय के मुताबिक तदर्थ बोनस के भुगतान की गणना की सीमा 01-04-2014 से संशोधित रूप में 7000 रुपये की मासिक परिलब्धियां होगी। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के छितकुल में लापता पांच ट्रैकरों की देह बरामद, चार की खोज जारी- 2 रेस्क्यू

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत (डीआर) को 3% बढ़ाकर 31% कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, 'इस फैसले से 47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा और इस पर प्रति वर्ष कुल ₹9,488.74 करोड़ का खर्च आएगा।'

बोनस के संबंध में जारी किया गया ज्ञापन 

वहीं, बोनस के सम्बन्ध में व्यय विभाग (डीओई), वित्त मंत्रालय ने ज्ञापन के जरिए आज कहा, 'इस आदेश के तहत तदर्थ बोनस का भुगतान केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी होगा। आदेशों को केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के उन कर्मचारियों के लिए विस्तारित माना जाएगा जो केंद्र सरकार के परिलब्धियों के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस या अनुग्रह योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।'

यह भी पढ़ें: हिमाचल में नशा ही नशा: चार युवक चिट्टे की खेप और 98400 की नकदी समेत अरेस्ट

DA में बढ़ोतरी रकम के हिसाब से समझिए

मान लीजिए कि मूल वेतन 18 हजार रुपए है। इस वेतन वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के तौर पर 5040 रुपए मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। इस भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होने पर मिलने वाली रकम 5580 रुपए होगी। मतलब ये कि कर्मचारियों के वेतन में 540 रुपए (5580-5040 रुपए)  का इजाफा होगा। आप अपने मूल वेतन के आधार पर इसका कैल्कुलेशन कर सकते हैं। जितना ज्यादा मूल वेतन होगा, महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ