हिमाचल: छोटे बच्चों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, निजी स्कूल और अभिभावक खुद तय करेंगे

Ticker

6/recent/ticker-posts

हिमाचल: छोटे बच्चों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, निजी स्कूल और अभिभावक खुद तय करेंगे

शिमला : स्कूल खोलने को लेकर सरकार ने जारी आदेश में संसोधन कर नयी अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना शिक्षा विभाग के सचिव ने जारी की है। इस बाबत अभिभावकों ने भी पिछले दिनों कहा था कि छोटे बच्चों को स्कूल ना बुलाया जाए।

स्कूल और अभिभावक पर मिलकर लेंगे निर्णय:

शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सरकार ने सभी निजी स्कूलों को खुद निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र कर दिया है। कहा गया है कि निजी स्कूल स्वयं करें कि उन्हें अपने बच्चों को स्कूल बुलाना है या नहीं। साथ ही कहा गया है कि प्राथमिक कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए बाध्य नहीं किया जाए। 

यह भी पढ़ें: हिमाचलः तेज रफ्तार जीप ने स्कूटी को 200 मीटर घसीटा, कार को मारी टक्कर; CCTV में कैद हुई घटना

निर्णय लेने के लिए निजी स्कूल और अभिभावक साथ बैठकर तय करें कि प्राथमिक कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाया जाए या नहीं। सीबीएसई बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड और एचपी बोर्ड से एफिलियेटड स्कूलों पर यह निर्णय लागू होगा। यदि बच्चे स्कूल नहीं आते हैं तो बच्चों की नियमित क्लास और परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी।

सरकारी स्कूलों में बच्चे आएंगे:

बता दें कि अभिभावकों ने पिछले दिनों कहा था कि छोटे बच्चों को स्कूल ना बुलाया जाए। ठण्ड में बच्चों को वायरल का ख़तरा रहता है साथ ही कोविड का भी ख़तरा बच्चों के ऊपर बरकरार है। 

यह भी पढ़ें: उपचुनाव के बाद भी चेतन का बगावती तेवर जारी, BJP के बड़े नेता पर लगाए गंभीर आरोप

वहीं, इस अधिसूचना में यह साफ़ नहीं किया गया है कि सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए क्या नया आदेश है। अधिसूचना पूर्ण रूप से सीबीएसई बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड और एचपी बोर्ड से एफिलियेटड स्कूलों के बाबत जारी की गई है।

इस अधिसूचना में साफ़ है कि सरकारी स्कूल में बच्चे आठ नवम्बर को कैबिनेट बैठक के अनुसार जारी आदेश के अनुसार आयेंगे. वहीं, निजी स्कूलों के प्राथमिक कक्षा से ऊपर के छात्र पर भी कैबिनेट का ही आदेश जारी होगा.

Post a Comment

0 Comments