हिमाचल के ये दो जिले हैं झारखंड से भी ज्यादा गरीब: गरीबी सूचकांक में प्रदेश Top 6 में शामिल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल के ये दो जिले हैं झारखंड से भी ज्यादा गरीब: गरीबी सूचकांक में प्रदेश Top 6 में शामिल


शिमला।
देश भर के अन्य राज्यों की तुलना में हिमाचल प्रदेश गरीबी के मामले में काफी ज्यादा बेहतर स्थिति में है। कोरोना काल में अर्थव्यवस्था की कमर बुरी तरह से टूटने के बावजूद अभी भी हिमाचल में स्वास्थ्य और शिक्षा सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं बेहतर हैं। इतना ही नहीं सूबे के लोगों का जीवन स्तर दूसरे राज्यों से बेहतर स्थिति में है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बढ़ती ठंड के बीच अब बारिश देगी दस्तक, इन 5 जिलों में बढ़ेगी मुश्किल- जानें डीटेल

इस बीच नीति आयोग की तरफ से जारी रिपोर्ट के गरीबी सूचकांक में हिमाचल देश के टॉप सिक्स की सूची में रखा गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल का गरीबी सूचकांक 7.62 फीसदी आंका गया है। हिमाचल से और बेहतर स्थिति वाले राज्यों में केरल टॉप पर है। इसके अलावा गोवा दूसरे, सिक्किम तीसरे, तमिलनाडु चौथे और पंजाब 5 वें स्थान पर है। 

रेड जोन में रखे गए हैं ये दोनों जिले 

इस सब के बीच बड़ी खबर यह है कि हिमाचल प्रदेश के दो जिलों को इस रिपोर्ट के अनुसार रेड जोन में रखा गया है। ये जिले सिरमौर और चंबा हैं, जहां क्रमश: 43 से 47 फीसदी लोग गरीब हैं। हैरान करने वाली बात तो यह है कि इन दोनों जिलों में अति गरीब राज्य झारखंड से भी ज्यादा गरीबी है। 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: पति ने जहर खाकर दी थी जान अब पत्नी भी स्वर्ग सिधारी, लिख गया था सुसाइड नोट

नीति आयोग की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में 42.16 प्रतिशत लोग गरीब हैं। ऐसे में सिरमौर और चंबा जिले की स्थित इस कदर खराब होना गंभीर चिंता का विषय है। हिमाचल के इन दोनों जिलों में अभी भी लोगों के उचित रहन-सहन की व्यवस्था नहीं है और आजीविका के साधन भी सीमित हैं। इसके अलावा 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ