हिमाचल में डबल अलर्ट: पड़ोस में पहुंचा 'ओमिक्रॉन'; पंजाब के कोर्ट में हुए ब्लास्ट से भी बढ़ी चौकसी

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल में डबल अलर्ट: पड़ोस में पहुंचा 'ओमिक्रॉन'; पंजाब के कोर्ट में हुए ब्लास्ट से भी बढ़ी चौकसी


शिमला।
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों पर काफी हद तक लगाम लगी हुई है और सूबे में हो रही क्राइम-हिंसा की छिटपुट वारदातों के बीच क़ानून व्यवस्था भी कायम है। 

इस सब के बीच सूबे में पुलिस और प्रशासन को प्रदेश के पड़ोस से जुडी कुछ घटनाओं की वजह से अलर्ट होना पड़ गया है। 

एक तरफ जहां हिमाचल के पडोसी पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कोरोना के 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट का पहला केस रिपोर्ट किया जा चुका है। 

वहीं, दूसरे पड़ोसी राज्य पंजाब के लुधियाना कोर्ट परिसर में ब्लास्ट की घटना के बाद हिमाचल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। तो आइए एक-एक कर जानते हैं दोनों मामलों के बारे में :- 

लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट के बाद हिमाचल में बढ़ी चौकसी

लुधियाना कोर्ट परिसर में ब्लास्ट की घटना के बाद हिमाचल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। सिरमौर के सीमांत इलाके में पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है। 

पांवटा साहिब पुलिस ने वाहनों के अलावा होटलों, सरायों व गेस्ट हाऊस की सघन्य चेकिंग शुरू की है। बहराल, यमुनाघाट, हरिपुरखोल आदि प्रवेश द्वारों पर वाहनों की सख्ती से तलाशी ली जा रही है।

उत्तराखंड में 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट का पहला

इससे पहले चंडीगढ़ में भी 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट का पहला केस रिपोर्ट किए जाने के बाद से हिमाचल सरकार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की थी। वहीं, अब देहरादून में प्रदेश का पहला ओमिक्रॉन केस सामने आया है। 

देहरादून की कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवती आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से भारत पहुंची थी।

इसके बाद 12 दिसंबर को युवती का कोविड सैंपल पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद युवती को घर में ही 14 दिन के लिए आईसोलेट किया गया था। 

अब जीनोम सीक्वेंसिंग में युवती में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दिल्ली स्थित आईडीएसपी यूनिट ने भी इसकी पुष्टि की है। ऐसे में हिमाचल में भी प्रशासन 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट को लेकर पहले से अधिक सतर्क हो गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ