हिमाचल कैबिनेटः करुणामूलक-नए वेतनमान, पेंशन और नौकरियों समेत ये मसले होंगे अहम, जानें

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल कैबिनेटः करुणामूलक-नए वेतनमान, पेंशन और नौकरियों समेत ये मसले होंगे अहम, जानें


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक का आयोजन राजधानी शिमला में 18 दिसंबर को होना निर्धारित हुआ है। बैठक में हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के साथ जेसीसी की बैठक में लिए निर्णयों पर मुहर लगने की संभावना है। इस बैठक में नए वेतनमान, करुणामूलक आधार पर नौकरी देने सहित कई बड़े अहम फैसले लिए जा सकते हैं। 

क्या फैसले लिए जा सकते हैं 

मंत्रिमंडल की बैठक में 1 जनवरी 2016 से नए वेतनमान की सिफारिशें लागू करने को मंजूरी प्रदान की जा सकती है। नए वेतनमान के आधार पर सभी कर्मचारियों को जनवरी 2022 से नया वेतनमान मिलना सुरू हो जाएगा जबकि इसकी आदायगी फरवरी 2022 में होगी। 

  • अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण की अवधि तीन से घटाकर दो वर्ष करने की स्वीकृति दी जा सकती है। 
  • वेतनभोगी कर्मचारियों, अंशकालिक कामगारों, जलरक्षकों, जलवाहकों के नियमितीकरण व दैनिक वेतनभोगी के रूप में तबदील करने के लिए भी एक-एक वर्ष की अवधि को कम करने को भी स्वीकृति दिए जाने की संभावना है।
  • कर्मचारियों को केंद्र सरकार के 5 मई, 2009 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार 15 मई, 2003 से नई पेंशन प्रणाली के कार्यान्वयन को मंजूरी दी जा सकती है।
  • इसके अलावा विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के मामले पर भी चर्चा की जाएगी। 
  • इसके साथ ही करुणामूलक आधार पर नौकरी देने मामले में भी बैठक में फैसला लिया जा सकता है।

बता दें कि आगमी कैबिनेट की इस बैटक में करुणामूलक आधार पर नौकरी देने को लेकर एक कमेटी गठित की गई थी। इस कमेटी द्वारा मामले के संबंध में रिपोर्ट मंत्रिमंडल के समक्ष रखी जाएगी, जिसके आधार पर सरकार निर्णय ले सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ