हिमाचल की बेटी का दिल्ली में हुआ ब्याह: 1 करोड़ से अधिक दहेज़ लेकर कर रहे प्रताड़ित, 5 पर केस

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल की बेटी का दिल्ली में हुआ ब्याह: 1 करोड़ से अधिक दहेज़ लेकर कर रहे प्रताड़ित, 5 पर केस


ऊनाः
हिमाचल प्रदेश में एक विवाहिता द्वारा अपने ससुराल वालों पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने संबंधित मामले में अदालत ने विवाहिता के पति, सास-ससुर सहित कुल पांच लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

आरोप है कि पीड़िता के ससुराल वालों ने विवाहिता के घरवालों से दहेज के लिए 70  लाख रुपए की मांग की थी। इसके बाद वह लगातार दहेज की मांग कर उसे प्रताड़ित कर रहे थे। 

साल 2014 में हुई थी शादी 

मिली जानकारी के मुताबिक ऊना जिले की रहने वाली एक युवती की शादी साल 2014 में दिल्ली निवासी आशीष गुप्ता से हुई थी। शादी से पहले शगुन समारोह में ससुराल वालों ने लड़की वालों से 70 लाख रुपए देने की मांग की थी। 

इसके बाद ऊना के निजी होटल में पीड़िता की सगाई आशीष गुप्ता से हुई। इस दौरान मांग के अनुसार पीड़िता के घरवालों ने उन्हें उक्त धनराशि सहित अन्य सामान दे दिया। 

बनिया जाति के रीति-रिवाज का हवाला देकर लूटा 

इसके उपरांत खुद को बनिया जाति का बता कर ससुराल वालों ने उनके रीति-रिवाज का हवाला देते हुए दूल्हे के मूल्य का आकलन किया जाने की बात कही। 

इसके आधार पर उन्होंने दुल्हे की कीमत के तौर पर तीस लाख रुपए देने की मांग की। इस पर पीड़िता के परिजनों ने उक्त नकदी व सोने के गहने ससुराल वालों को दे दिए ताकि उनकी बेटी एक सुखी व समृद्ध वैवाहित जीवन जी सके। 

शराब भी पीटा था पति 

वहीं, एमए अर्थशास्त्र की पढ़ाई कर रही विवाहिता ऊना में अपना पेपर देने के बाद जब वापस दिल्ली अपने ससुराल लौटी तो उन्होंने उससे अनुकूल व्यवहार नहीं किया। 

इतना ही नहीं शराब के नशे में धुत होकर पति व बाकी घरवालों ने उसे दहेज के लिए जलीकटी सुनाना शुरु कर दिया और पर्याप्त दहेज न देने का आरोप लगाने लगे। 

सास, ससुर और पति समेत 5 के खिलाफ केस 

इस दौरान उन्होंने पीड़िता को सोने के लिए बिस्तर तक नहीं दिया, इससे परेशान होकर महिला ने अपने घरवालों को इस संबंध में जानकारी दी। वहीं, जब लड़की के घरवाले ससुराल पहुंचे तो ससुरालियों ने उन्हें भी सुनाना शुरु कर दिया। 

इससे परेशान होकर उसने पति आशीष गुप्ता, ससुर विनोद गुप्ता, सास मधु गुप्ता व रमन लाल गुप्ता सहित उसकी पत्नी आरती गुप्ता के खिलाफ दहेज प्रताड़ना को लेकर याचिका दायर की थी। मामले की पुष्टि एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने दी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ