मोदी हिमाचल में बैठे थे और केजरीवाल ने 'लूट' लिया चंडीगढ़: नगर निगम चुनाव में 'आप' सबसे आगे

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

मोदी हिमाचल में बैठे थे और केजरीवाल ने 'लूट' लिया चंडीगढ़: नगर निगम चुनाव में 'आप' सबसे आगे


चंडीगढ़।
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश में जयराम सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर मंडी जिले में आए हुए हैं। इस सब के बीच हिमाचल प्रदेश की सीमा के साथ लगते केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, यहां पर हुए नगर निगम चुनावों में अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने बीजेपी और कांग्रेस को पछाड़ते हुए सबसे अधिक सीटें हासिल की है। 

हिमाचल से थे मेयर- अपनी सीट भी नहीं बचा सके 

आप ने कुल 35 सीटों में से 14 पर जीत हासिल की है। भाजपा ने 12 और कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है। अकाली दल को एक सीट पर जीत हासिल की है। वहीं, हिमाचल से ताल्लुक रखने वाले भाजपा के मेयर रविकांत खुद वार्ड नंबर 17 से चुनाव हार गए हैं। उन्हें आम आदमी पार्टी (आप) के दमनप्रीत सिंह ने 828 वोटों से हराया है। 

हिमाचल में भी राजनीतिक दलों के लिए खतरे की घंटी 

ज्ञात रहे कि चंडीगढ़ में आप को मिली इस जीत का प्रभाव सिर्फ पंजाब ही नहीं हिमाचल पर भी पड़ने की संभावना है। अब एक तरफ जहां चंडीगढ़ में हुए इन चुनावों में हिमाचल बीजेपी के नेता भी प्रचार करने पहुंचे थे, लेकिन पार्टी को उसका कोई ख़ास लाभ नहीं हुआ। 

वहीं, ध्यान देने वाली बात ये भी है कि आम आदमी पार्टी ने अगले साल हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनावों में सभी सीटों पर दंगल करने का ऐलान कर रखा है। ऐसे में अगर चंडीगढ़ के बाद पंजाब में भी आम आदमी पार्टी अच्छा प्रदर्शन कर ले जाती है तो इसका काफी व्यापक असर हिमाचल में होने वाले चुनावों में भी देखने को मिल सकता है। 

पंजाब चुनाव से पहले कई मायनों में अहम है ये जीत 

वहीं, पंजाब में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले चंडीगढ़ में आम आदमी पार्टी को मिली ये बढ़त अन्य पार्टियों के लिए गंभीर राजनीतिक संकट की तरफ इशारा कर रही है। गौरतलब है कि पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर यह माना जा रहा है कि इस बार आम आदमी पार्टी इन चुनावों में काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी। वहीं, अब इस तरह के परिणाम पंजाब में 'आप' को भारी बढ़त मिलने की तरफ भी इशारा कर रहे हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ