हिमाचल में कल से बारिश व बर्फबारी: ये चार दिन होंगे मुश्किल, जानें पूरी डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल में कल से बारिश व बर्फबारी: ये चार दिन होंगे मुश्किल, जानें पूरी डीटेल


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में एक वार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। राजधानी शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 22 दिसंबर से हिमालयी पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिलेगा। इसके चलते प्रदेश में आगामी 22 से 25 दिसंबर तक बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। ऐसे में एक बार फिर स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों द्वारा व्हाइट क्रिसमस मनाने की आस बंधने लगी है।

न्यूनतम तापमान में हुआ सुधार-

वहीं, बीते कुछ दिनों में धूप खिलने के कारण प्रदेश भर के तापमान में काफी बदलाव देखा गया है। जबकि बीते रविवार को प्रदेश के सात शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ था। जबकि अब केवल दो ही शहरों का तापमान शून्य के नीचे है। मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार रात के समय लाहुल के मयाड़ घाटी में ताजा बर्फबारी हुई है। 

जनजातीय इलकों में बस सेवा प्रभावित, पानी जमा- 

इस वजह से कुल्लू और उदयपुर के केलांग जाने वाली बसें प्रभावित रहेंगी। बर्फबारी की वजह जनजातीय इलाकों में पेयजल सुविधा प्रभावित हुई है। पानी की पाइपों में बर्फ जम गई है। वहीं, बात करें  प्रदेश के मैदानी इलाकों की तो वहां तापमान में गिरावट के साथ-साथ घना कोहरा छा रहा है। इससे लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जानें क्या बोले मौसम विभाग के निदेशक-

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि आगामी 48 घंटों तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और 22 से 24 दिसम्बर तक प्रदेश में बारिश-बर्फ बारी होने के आसार हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के  अधिकांश मैदानी इलाकों में अगले दो दिन शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ