LIC की गजब स्कीम: एक बार पैसा लगाइए, हर महीने 12 हजार पाइए- जानें पूरी डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

LIC की गजब स्कीम: एक बार पैसा लगाइए, हर महीने 12 हजार पाइए- जानें पूरी डीटेल


भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे विश्वसनीय और बड़ी बीमा कंपनी है। ये अक्सर लोगों की जरूरत के मुताबिक बीमा पॉलिसी पेश करती रही है। एलआईसी की एक ऐसी ही पॉलिसी है ‘सरल पेंशन स्कीम’ जिसमें एक बार प्रीमियम देखकर आप जीवन भर पेंशन पा सकते हैं। अगर आप भी 60 की उम्र के बाद सुरक्षित भविष्य चाहते हैं और रोजमर्रा के खर्चों के लिए निवेश करना चाहते हैं तो एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम आपके लिए फायदें का सौदा हो सकती है। आइए जानते है एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम के बारे में…

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम – 

भारतीय जीवन बीमा निगम की सरल पेंशन स्कीम में केवल एक बार प्रीमियत देना होगा है। जिसके बाद आपको 60 साल की उम्र के बाद मंथली 12 हजार रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। आइए जानते हैं इस पेंशन स्कीम की डिटेल्स।

सरल पेंशन स्कीम में मिलेंगे दो फायदें – 

एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम में लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइज केवल पेंशनधारक को मिलता है। यानि कि इससे मिलने वाले फायदे का लाभ केवन पेंशनधारी व्यक्ति ही उठा सकता है। जब तक पेंशनधारी जिंदा रहते हैं उन्हें पेंशन मिलती है और मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियत मिलता है।

जॉइंट लाइफ पेंशन योजना इसमें पति-पत्नी दोनों ही शामिल होते हैं। दोनों में से जो भी लंबे समय तक जीवित हैं उन्हें इस पेंशन योजना के तहत लाभ मिलता रहेगा। दोनों की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

सरल पेंशन से जुड़ी जरूरी बात

>> एलआईसी की इस स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से निवेश किया जा सकता है।

>> पॉलिसी लेते ही पेंशनधारक के लिए पेंशन शुरू हो जाती है।

>> इसमें मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन का चुनाव किया जा सकता है।

>> इस स्कीम में न्यूनतम सालाना 12 हजार रुपये का निवेश और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

>> इस स्कीम का लाभ 40 से 80 साल तक के लोग उठा सकते हैं।

>> पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद लोन की सुविधा मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ