पहाड़ों के लिए बेस्ट कार: 200 फीट नीचे गिरी पर सभी सवार सुरक्षित- जानें इस कार की पूरी डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

पहाड़ों के लिए बेस्ट कार: 200 फीट नीचे गिरी पर सभी सवार सुरक्षित- जानें इस कार की पूरी डीटेल


नई दिल्ली।
भारत में अगर मजबूत और सबसे सुरक्षित कारों की बात की जाए तो Tata की कारें अपनी सेफ्टी के लिए काफी पॉपुलर हैं। टाटा हैरियर और टाटा पंच इन्हीं कारों में से एक हैं। इन सभी कारों को ग्लोबल एनसीएपी ने अच्छी रेटिंग मिली हैं। हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आई, जिसने एक बार फिर साबित कर दिया कि टाटा की कारें भारतीय निर्मित वाहनों में सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक हैं।

यह घटना हिमाचल प्रदेश की है। यहां एक टाटा Tata Nexon भारी बर्फबारी की वजह से हादसे का शिकार हो गई। यह कार 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी। खाई में गिरी कार ने कई बार पलटी खाई इसके बाद झाड़ियों में अटक गई। यह हादसा इतना भयानक था कि इसमें बैठी सवारियों का बचना बिल्कुल मुमकिन नहीं था।

200 फीट गहरी खाई में गिरी कार

यह घटना सोशल मीडिया पर तब सामने आई, जब निखिल राणा नाम के एक यूट्यूबर ने वीडियो शेयर किया। दुर्घटना की जानकारी एक स्थानीय व्यक्ति ने निखिल राणा को दी। स्थानीय लोगों के मुताबिक, हादसे के वक्त कार में दो यात्री सवार थे। यह चौंकाने वाली बात है कि इतने बड़े हादसे का शिकार होने के बाद भी वे सुरक्षित बच गए।

 दोनों सवारियों को खरोंच तक नहीं आई। बाद में खुद ही कार से बाहर निकलकर आए। घटना की तस्वीरों से यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कार को भारी नुकसान नहीं हुआ है। कार की मजबूत फ्रेम यात्रियों की जान कामयाब रही।

Global NCAP में मिली फाइव स्टार रेटिंग

Tata Nexon, Global NCAP से फाइव स्टार रेटिंग पाने वाली देश की पहली कार थी। इसने 17 में से कुल 16.07 अंक प्राप्त किए, जिसने खुद को भारत में बनी सबसे सुरक्षित कार के रूप में स्थापित किया। जिन वजहों से इसे 5-स्टार रेटिंग तक पहुंचने में मदद की, उनमें ABS का एक फुल-चैनल वर्जन, ड्यूल स्टैंडर्ड एयरबैग और सीट बेल्ट रिमाइंडर थे।

Nexon SUV के फीचर्स और कीमत

टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV के तौर पर Nexon SUV को लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किमी की रेंज देती है। इसके साथ ही ये केवल 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज की जा सकती है। इसे फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। 

वहीं इस एसयूवी में टाटा मोटर्स ने डबल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर जैसे सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसकी कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत 13 लाख 99 हजार रुपये और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 16 लाख 25 हजार रुपये है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ