हिमाचल पर भारी पड़ी बारिश-बर्फबारी: 51 लोगों ने गंवाई जान, 86 करोड़ का नुकसान भी

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल पर भारी पड़ी बारिश-बर्फबारी: 51 लोगों ने गंवाई जान, 86 करोड़ का नुकसान भी


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ समय पहले हुई भारी बारिश व बर्फबारी के कारण पेश आए हादसों के चलते प्रदेश को जान-माल का भारी नुकसान झेलना पड़ा है। हालात ऐसे हैं कि बीते छः दिनों से धूप खिलने के बावजूद भी जनजीवन अभी तक पटरी पर नहीं लौट पाया है। राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अबतक कुल 86 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।  

एक पक्का मकान व 11 कच्चे मकान जमीदोंज

मिली जानकारी के मुताबिक बर्फबारी के कारण सड़कों पर हुई फिसलन के चलते बहुत से वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। इस वजह से मात्र 1 जनवरी से 14 जनवरी के बीच पर्यटकों व स्थानीय लोगों समेत कुल 51 लोगों को अपनी जान पर से हाथ धोना पड़ा है। 

उधर, भारी बारिश के चलते एक पक्का मकान व 11 कच्चे मकान जमीदोंज हुए हैं। प्रदेश में कुल 3 नेशनल हाईवे और 178 संपर्क मार्ग बंद पड़े हैं। जबकि 81 बिजली के ट्रांसफार्मर तो 44 पेयजल योजानाएं ठप पड़ी हुई हैं।

16 व 17 जनवरी को एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा 

लोग अभी भी अपना जीवन अंधेरे में व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं। हालांकि, बीते दिनों आसमान में खिली धूप के कारण लोगों को सर्दी से काफी राहत पहुंची है। 

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आगामी 16 व 17 जनवरी को एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। विभाग की ओर से उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश व बर्फबारी होने की संभावना जताई है। जबकि निचले इलाकों में मौसम साफ रहने के आसार जताए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ