हिमाचलः कैसे पता चले कि दुकान से खरीदी शराब असली है या नकली, खुद जांच लेंगे आप

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचलः कैसे पता चले कि दुकान से खरीदी शराब असली है या नकली, खुद जांच लेंगे आप


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिन पहले अवैध शराब के सेवन के चलते 7 लोगों की जान चली गई जबकि अन्य लोग अस्पताल में उपचाराधीन हैं। ऐसे में प्रदेश में अवैध शराब के धंधे को रोकने व असली-नकली की पहचान करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया जाएगा। इसके तहत अब उपभोक्ता शराब खरीदते वक्त ये जांच कर सकते हैं कि शराब असली है या नकली।

एंड-टू-एंड ट्रैक एंड ट्रेस होगी आपूर्ति श्रृंखला

मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में शराब संबंधित समस्या का समाधान करने के लिए आबकारी व कराधान विभाग पिछले एक साल से काम रहा है। इसके तहत विभाग की ओर से ई -गवर्नेंस परयोजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत शराब की आपूर्ति श्रृंखला को एंड-टू-एंड ट्रैक एंड ट्रेस कर पाएंगे।

बता दें कि ट्रैक एंड ट्रेस की प्रणाली से न केवल राज्य कर और आबकारी विभाग बल्कि उपभोक्ता भी लाभान्वित होंगे। इस पहल के जरिए शराब के सारे रिकॉर्ड ऑनलाइन रखे जाएंगे। इसके अंतर्गत किसी भी वक्त डाटा को एकसेस कर सकेंगें। बताया जा रहा है कि यह परियोजा अपने अंतिम चरण पर है, जिसे बहुत जल्द लागू कर दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा लाभ-

  • इस परियोजना का लाभ पाने के लिए उपभोक्ताओं को पहले मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। 
  • इसके बाद राज्य में बेची जाने वाली शराब की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए बोतल पर चिपकाए गए होलोग्राम पर उपलब्ध बारकोड को स्कैन करना होगा। 
  • होलोग्राम को स्कैन करते ही उपभोक्ताओं को यह पता चल जाएगा कि शराब असली है या नक़ली।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ