हिमाचल में मौसम की बेईमान जारी: इन 4 दिनों के लिए अलर्ट घोषित, 8 जिलों में कुछ ऐसा रहेगा हाल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल में मौसम की बेईमान जारी: इन 4 दिनों के लिए अलर्ट घोषित, 8 जिलों में कुछ ऐसा रहेगा हाल


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी तो निचले हिस्सों में बारिश का दौर बरकरार है। इस सब के बीच शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 9 जनवरी तक प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। 

इन जिलों में बारिश-बर्फ़बारी के आसार 

ऐसे में आज व कल यानी 6 जनवरी को प्रदेश में हिमपात व भारी बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 8 और 9 जनवरी को भी येलो अलर्ट जारी हुआ है। मिड और हाई हिल्स क्षेत्रों में भारी बारिश और भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। चंबा, कांगड़ा, कुल्लू़, लाहुल-स्पीति और किन्नौर में भारी बर्फबारी और ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: जयराम कैबिनेट की बैठक रुकी: 30 एजेंडा आइटम में से 9 पर हुई चर्चा, जानें पूरी डीटेल

कुल 314 सड़कों पर आवाजाही ठप

वहीं, बात करें राजधानी शिमला की तो यहां मंगलवार दोपहर बाद से ही बारिश का दौर शुरु है। प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाकों में हो रही स्नो फॉल के कारण मानव जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

प्रदेशभर में दो नेशनल हाईवे, एक स्टेट हाईवे समेत 314 सड़कों पर आवाजाही ठप है। 320 बिजली ट्रांसफार्मर और 24 पेयजल योजनाएं भी बंद हो गई हैं। इस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

बात करें जनजातिय जिला लाहुल स्पीति की तो वहां बस सेवा बंद हो गई है, जबकि रोहतांग दर्रा, बारालाचा पास, कुंजम दर्रा, शिंकुला पास और घेपन पीक सहित बड़ा शिगरी और छोटा शिगरी ग्लेशियर में भारी हिमपात हुआ है। उधर, जिला ऊना में हुई बारिश के कारण गेहूं की खेती के लिए किसानों को काफी राहत पहुंची है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ