नया साल शुरू: सिलेंडर सस्ता-पैसे निकालना महंगा, इसके अलावा हुए ये 8 प्रमुख बदलाव- जानें

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

नया साल शुरू: सिलेंडर सस्ता-पैसे निकालना महंगा, इसके अलावा हुए ये 8 प्रमुख बदलाव- जानें


शिमलाः
नए वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में नए साल के शुरुआती महिने में बहुत कुछ बदलने वाला है, जिसका सिधा सा असर आम जन मानस पर पड़ने वाला है। 

नए साल के जनवरी महिने से ATM धारकों को बैंक से पैसा निकालना और मंहगा पड़ने वाला है तो दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, अब 15 से 18 साल उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु होने वाला है।  

आईए जानते हैं कि कौन कौन से बदलाव हुए हैं. 

ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा-

बता दें कि नए साल के जनवरी महीने की शुरुआत से फ्री ट्रांसेक्शन के  ATM से पैसे निकालने पर अब ग्राहकों को 20 की जगह पर 21 रुपए के चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा। RBI से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक अब फ्री ट्रांजेक्शन के बाद अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजेक्शन 20 की जगह 21 रुपए ले सकेंगे। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। 

कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में आई गिरावट

बता दें कि गैस कंपनियों की ओर से 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी नई दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 102  रुपए की कमी आई है। इसके तहत अब ग्राहकों को सिलेंडर के लिए कुल 1998.5 रुपए का भुगतान करना होगा। 

किशोरों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन होगी शुरु-

मिली जानकारी के मुताबिक 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरु होने वाला है। ऐसे में अब ये बच्चे कोविन ऐप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस वर्ग के बच्चों के पहचान पत्र के तौर पर दसवीं का ID कार्ड लगेगा।

जूते चप्पल हुए महंगे-

नए साल से लोगों के लिए जूते चप्पल खरीदना महंगा हो गया है। बता दें कि सरकार ने फुटवेयर पर 7 प्रतिशत GST बढ़ा दिया है। ऐसे में अब लोगों को फुटवियर के लिए अतिरिक्त पैसों का भुगतान करना होगा।   

ऑनलाइन रिक्शा बुक पर चुकाने होंगे ज्यादा पैसे-

भारत सरकार की ओर से ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5% GST लगाया गया है। इसका सीधा सा अर्थ यही है कि लोगों को अब ऑनलाइन रिक्शा बुक करना महंगा पड़ेगा। इसके लिए उन्हें अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि, ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा लेने पर किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। उसे टैक्स से बाहर रखा गया है। 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बढ़ाया चार्ज-

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार फ्री कैश निकासी के बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपए होगा। 
  • बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रुपए से अधिक जमा करने पर 0.50% शुल्क लगाया जाएगा। जो न्यूनतम 25 रुपए प्रति लेनदेन होगा। 
  • बचत और चालू खातों में हर महीने 25 हजार रुपए तक की नकद निकासी मुफ्त होगी और उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 0.50% चार्ज देना होगा।

अमेजन प्राइम पर देख पाएंगे लाइव क्रिकेट मैच

1 जनवरी से अमेजन लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग प्ले में एंट्री कर रहा है। ऐसे में अब ग्राहक अमेजन OTT प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर लाइव क्रिकेट मैच भी देख सकेंगे। 

गाड़ी खरीदना हुआ महंगा

बता दें कि नए साल की शुरुआत में अब लोगों को गाड़ी खरीदना महंगा पड़ने वाला है। मारुति सुजुकी, रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत लगभग सभी कार कंपनियों की कार खरीदने के लिए अब ग्राहकों को ज्यादा पैसों का भुकतान करना पडेगा।

लॉकर में रखे सामान के नुकसान पर बैंक करेगा भुगतान-

मिली जानकारी के मुताबिक बैंकों की ओर से सेफ डिपॉसिट लॉकर के नियमों में बदलाव किए गए हैं।  इसके तहत अगर लॉकर में रखी सामग्री को बैंक की गलती से नुकसान होता है, तो ग्राहक को उसके किराए का 100 गुना तक का मुआवजा दिया जाएगा। लॉकर जिस इमारत में होगा, उसके गिरने या उसमें आग लगने, सेंधमारी सहित चोरी-डकैती होने या बैंक एंप्लॉयी द्वारा फ्रॉड किए जाने पर बैंक द्वारा ग्राहकों को मुआवजा मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ