हिमाचल में शिक्षक भर्ती: भरे जाएंगे चार हजार पद, आंगनबाड़ी और NTT को मौका- जानें डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल में शिक्षक भर्ती: भरे जाएंगे चार हजार पद, आंगनबाड़ी और NTT को मौका- जानें डीटेल


शिमलाः
हिमाचल प्रदेश में बेरोजगार बैठे उन युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर हाथ लगा है जो शिक्षक बनना चाहते हैं। बता दें कि प्रदेश में फरवरी माह में प्री प्राइमरी स्कूलों में कुल चार हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती होने जा रही है। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। 

इसकी जानकारी बीते कल यानी शुक्रवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने राजधानी स्थित राज्य सचिवालय में पत्रकारों से हुई बातचीत के दौरान दी। 

भर्ती में इन लोगों को मिलेगा मौका-

बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, नर्सरी टीचर ट्रेनिंग और अर्ली चाइल्ड हुड केयर का कोर्स करने वालों को भर्ती में मौका दिया जाएगा। 

इसके तहत सरकारी स्कूलों में संचालित नर्सरी व केजी की कक्षाओं के लिए भर्ती किए जाने वाले शिक्षकों के 70 फीसदी पद एनटीटी व अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स तथा 30 फीसदी पद आंगनबाड़ी कार्य़कर्ताओं द्वारा भरे जाएंगे। 

35 प्रतिशत बैचवाइस तो 35 पर सीधा होगी भर्ती

उधर, 70 प्रतिशत पदों की भर्ती पर 35 फीसदी बैचवाइस व अन्य 35 फीसदी पद सीधा भर्ती से भरे जाएंगे। ये भर्ती एनसीटीई के नियमों के तहत होनी है। 

विभाग ने की ये सिफारिशें-

  • दस विद्यार्थियों से अधिक संख्या वाले स्कूलों में होगी शिक्षकों की भर्ती
  • इसके अलावा शिक्षकों की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच तय करने की सिफारिश की है

हालांकि, इस भर्ती के लिए आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यता संबंधित अन्य मामलों पर आगामी कैबिनेट की बैठक में ही अंतिम फैसला किया जाना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ