काम की खबर: इस स्‍कीम में करें 8,333 रुपए का निवेश मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 7 लाख!

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

काम की खबर: इस स्‍कीम में करें 8,333 रुपए का निवेश मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 7 लाख!


डाकघर की बचत योजना में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। यहां पर दी जाने वाली छोटी बचत योजना लोगों को अच्‍छे रिटर्न के साथ ही टैक्‍स छूट व गारंटीड रिटर्न जैसे फायदे देती है। इन योजनाओं में बाजार का प्रभाव नहीं पड़ता है। यहां कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एक ऐसी ही स्‍कीम है, जहां पर कम निवेश पर अच्‍छा मुनाफा पाया जा सकता है। अगर आप हर महीने 8,334 रुपये का मंथली निवेश करते हैं तो आपको 5 साल में 7 लाख के आसपास की रकम दी जाती है। आइए जानते हैं यह पूरा प्रोसेस

ऐसे मिलेगी 7 लाख के आसपास की धनराशि

अगर कोई वरिष्‍ठ नागरिक सिनियर सिटीजन वाले स्‍कीम में सालाना 1 लाख रुपये का निवेश पांच साल के लिए करता है तो या फिर वह पांच साल पर 5 लाख की धनराशि एकमुश्‍त देता है तो उसे 7.4 फीसद के हिसाब से ब्‍याज लाभ मिलता है। 

यानी इस हिसाब से कैलकुलेशन करें तो उसे मैच्‍योरिटी पर कुल राशि 6,85,000 रुपये मिलेगी। इस मामले में आपको 1,85,000 रुपये का ब्याज लाभ मिलेगा और हर तिमाही में 9,250 रुपये की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

इस स्‍कीम की खास बातें

डाकघर की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार इसमें वार्षिक ब्‍याज दर 7.4 फीसद दिया जाता है। जिसके तहत 5 साल की परिपक्‍वता अ‍वधि दी जाती है, लेकिन अगर आप चाहे तो इसे तीन साल और बढ़ा सकते हैं। इसमें 1000 रुपये से खाता ओपेन किया जा सकता है। 

इस योजना के तहत आप कम से कम एक लाख और अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति खाता खोल सकता है। लेकिन अभी 60 वर्ष का नहीं हुआ है और उसने वीआरएस लिया है, तो वह एससीएसएस खाता भी खोल सकता है। इसमें पैसा एकमुश्‍त ही निवेश किया जाता है।

कितने खाते खोले जा सकते हैं

इस योजना के तहत निवेशक कई खाता ओपेन कर सकता है या फिर पति पत्‍नी इस योजना के तहत सयुंक्‍त रूप से खाता खोल सकते हैं। इसमें निवेश के लिए चेक का उपयोग किया जाता है। 

इस योजना के तहत नॉमिनी की सुविधा दी जाती है। अगर निवेशक की मौत हो जाती है तो पैसा नॉमिनी को दे दी जाती है। इसके तहत आप फॉर्म 15G/15H जमा करके TDS छूट का दावा कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ