हिमाचल में 4000 प्री प्राइमरी शिक्षकों की तैनाती: तय हुए नियम, जारी हो चुका है बजट

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल में 4000 प्री प्राइमरी शिक्षकों की तैनाती: तय हुए नियम, जारी हो चुका है बजट


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में चार हजार प्री प्राइमरी शिक्षकों की तैनाती होगी। इसके लिए नियम तय कर दिए गए हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने सचिवालय में विभागीय कामकाज की समीक्षा करते अधिकारियों को फरवरी में ही भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश दिए कि जो प्रस्ताव तैयार किया है उसे विधि विभाग की कानूनी मुहर लगाएं। उसके बाद इसे कैबिनेट में लाया जाए। 

प्रस्ताव में बदलाव कर सकता है कैबिनेट 

शिक्षा विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित नर्सरी टीचर ट्रेनिंग और अर्ली चाइल्ड हुड केयर का कोर्स करने वालों को भर्ती में मौका दिया जाएगा। शिक्षकों के 70 फीसद पद एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स और 30 फीसद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भरने की योजना है। हालांकि, कैबिनेट इसमें बदलाव कर सकती है। 

पिछले साल ही आया था बजट- नहीं हुई भर्ती 

भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल बजट जारी किया था, लेकिन अभी तक भर्ती नहीं हुई है। केंद्र के साथ होने वाली समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में यह मामला उठेगा, इससे पहले विभाग इस पर कार्रवाई करना चाहता है।

एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स कोटे के 70 फीसद पदों में से 35 फीसद पद बैचवाइज और 35 फीसद पद सीधी भर्ती से भरने की योजना है। शिक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष तय की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ