चुनावी साल में उम्मीदों का बजट: हर वर्ग का रखना होगा ख्याल, 55 हजार करोड़ का अनुमान

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

चुनावी साल में उम्मीदों का बजट: हर वर्ग का रखना होगा ख्याल, 55 हजार करोड़ का अनुमान


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर आज अपने इस कार्यकाल का 5वां और अंतिम बजट पेश करने वाले हैं। वहीं, चुनावी साल होने के कारण इस बार के बजट से उम्मीदें भी बहुत हैं। ऐसे में माना जा रहा है प्रदेश सरकार सूबे के मतदाताओं को लुभाने के लिए हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बजट लाएगी। 

सीएम सुबह 11 बजे बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगे। जयराम कर्मचारियों, कारोबारियों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों समेत समाज की सभी श्रेणियों पर फोकस करने का प्रयास करेंगे। वार्षिक बजट टैक्स फ्री हो सकता है। सीएम वित्त वर्ष 2022-23 के लिए करीब 55 हजार करोड़ रुपये के बजट अनुमान पेश करेंगे। 

वहीं, सबकी निगाहें इस बात पर भी टिकी हुई हैं कि सीमित संसाधनों के तहत बतौर वित्त मंत्री मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कैसा बजट पेश करने जा रहे हैं। भाजपा के दृष्टि पत्र में किए गए उन वायदों को बजट में जगह दी जाएगी, जिन्हें अभी तक सरकार पूरा नहीं कर पाई है।

बजट में घोषणाएं कर सकते हैं सीएम 

  • मुख्यमंत्री इस बार के बजट में आउटसोर्स कर्मचारियों व एसएमएस शिक्षकों के लिए बजट में अहम घोषणाएं की जा सकती हैं। 
  • इसके अलावा प्रदेश सरकार दिहाड़ी और सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर वृद्ध, विधवाओं, दिव्यांगों को तोहफा दे सकती है। 
  • अनुबंध से रेगुलर होने वाले कर्मचारियों पर दो साल का राइडर हटाने के साथ-साथ कंप्यूटर टीचर, ग्राम रोजगार सेवक, जल रक्षक इत्यादि के लिए बजट में बड़े ऐलान की संभावना है।
  • हिमाचल में बढ़ती बेरोजगारों की तादाद को देखते हुए मुख्यमंत्री इस बार के बजट में अहम घोषणाएं कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा विभिन्न विभागों में भर्तियां, पर्यटन क्षेत्र में महत्वपूर्ण घोषणाओं और किसानों को विभिन्न उत्पादों पर सब्सिडी का ऐलान भी बजट में संभव है। 
  • जयराम कर्मचारियों, कारोबारियों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों समेत समाज की सभी श्रेणियों पर फोकस करने का प्रयास करेंगे। 
  • वार्षिक बजट टैक्स फ्री हो सकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ