CM जयराम ठाकुर ने फिर बुला ली कैबिनेटः इस दिन होगी बैठक, जानें डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

CM जयराम ठाकुर ने फिर बुला ली कैबिनेटः इस दिन होगी बैठक, जानें डिटेल

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक की तारीख सामने आ गई है। बता दें कि मंत्रिमंडल की बैठक राजधानी शिमला स्थित राज्य सचिवालय में आगामी 20 मार्च यानी रविवार के दिन होनी तय हुई है।

माना जा रहा है कि बीते कल हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम मसलों पर चर्चा संभव नहीं हो पाई थी ऐसे में सरकार की ओर से दोबारा मंत्रिमंडल की बैठक का फैसला लिया गया है। 

ये फैसलें लेगी सरकार!

रविवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में नई आबकारी नीति को लेकर चर्चा होनी है। नई आबकारी नीति के प्रस्ताव में ठेके की नीलामी करने या पुरानी व्यवस्था के तहत ठेकों का नवीनीकरण ही करने को लेकर सरकार फैसला लेगी। 

इसके अलावा आबकारी पुलिस के गठन को लेकर भी कैबिनेट फैसला लेगी। सरकार आउटसोर्स पर तैनात कर्मियों के लिए नीति बनाने पर भी निर्णय ले सकती है।

आबकारी विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव:

बता दें कि रविवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में नई आबकारी नीति को लेकर चर्चा होनी संभव है। इस संबंध में राज्य कर एवं आबाकारी विभाग ने नीति का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है। 

विभाग की ओर से यह प्रस्ताव आगामी वित्तीय वर्ष के लिए तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव के तहत प्रदेश में शराब की गुणवत्ता को जांचने के लिए ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम लागू करने की सिफारिश की गई है। 

विभाग की ओर से इस संबंध में एक मोबाइल फोन एप्लीकेशन तैयार की गई है। जिसे फोन में इंस्टॉल करने के उपरांत व्यक्ति प्रदेश में बिकने वाली शराब की गुणवत्ता की जांच कर सकेगा। 

स्कैन करना होगा बार कोड:

इसके तहत उपभोक्ता को बोतल पर लगे बारकोड को स्कैन करना होगा। ऐसे में शराब संबंधित पूरी डिटेल उनके फोन पर उपलब्ध हो जाएगी। इससे शराब उपभोक्ता को यह पता चल जाएगा की बिकने वाली शराब असली है या नकली। 

इसके जरिए एक तो लोग जहरीली शराब का सेवन करने से बचेंगे साथ ही साथ शराब का अवैध धंधा करने वाले आरोपितों को भी पुलिस दबोचने में कामयाब रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ