हिमाचल बजट: शास्त्री और एलटी को टीजीटी पदनाम, इन 500 पदों पर होगी भर्ती- पढ़ें डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल बजट: शास्त्री और एलटी को टीजीटी पदनाम, इन 500 पदों पर होगी भर्ती- पढ़ें डीटेल


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर अपने कार्यकाल का आखिरी एवं पांचवां बजट पेश कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने 11:02 बजे बजट पढ़ना शुरू किया। मुख्यमंत्री की पत्नी साधना बजट भाषण सुनने विधानसभा सदन पहुंची हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप भी वीवीआईपी गैलरी में मौजूद हैं। चुनावी साल वाले बजट भाषण में सीएम जयराम ने लगभग सभी वर्गों को लुभाने के लिए लिहाज से कई प्रमुख ऐलान कर रहे हैं।

शास्त्री और एलटी को टीजीटी पदनाम

बीएड और टेट पास शास्त्री और एलटी अब टीजीटी और स्कूल प्रवक्ता न्यू भी प्रवक्ता कहलाएंगे। टीजीटी से प्रवक्ता बने अध्यापकों को एक विकल्प दिया जाएगा। यह अध्यापक लंबे वक्त से मांग उठा रहे थे। 

स्वास्थ्य क्षेत्र में नए पद सृजित किए

प्रदेश में पांच सौ डाक्‍टर के नए पद सृजित किए जाएंगे। वर्तमान में 2500 के करीब चिकित्‍सकों का काडर है। आयुष वैलनेस सेंटर में महिला एवं पुरुष योग प्रशिक्षकों के रूप में आरोग्य मित्र लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 2752 करोड़ का ऐलान किया गया है। 

50 नई एंबुलेंस 

एंबुलेंस का रिस्पोंस टाइम कम करने के मकसद से 198 एंबुलेंस चलाई जा रही है। इसके लिए 50 नई एंबुलेंस खरीदी जाएगी। इस पर 15 करोड़ खर्च किया जाएगा।

हिमकेयर कार्ड अब तीन साल में रिन्यू होगा

हिमकेयर कार्ड रिन्युल अवधि बढ़ाई। हिमकेयर कार्ड अब एक नहीं तीन साल में रिन्यू होगा।पंजीकरण अब पूरे वर्ष होगा। पहले यह 1 साल थी। 

  • कैदियों का भी हिमकेयर के तहत होगा पंजीकरण। 
  • मुख्यमंत्री मोबाइल क्लीनिक योजना शुरू करने की घोषणा। क्लीनिक मोबाइल योजना में डॉक्टर पारिवारिक तौर पर काम करेगा। 
  • टांडा और नेरचौक में पैट स्कैन लगाने की घोषणा। 60 करोड़ रुपये का प्रावधान।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ