बिना ड्राइविंग टेस्ट के अब बन जाएगा लाइसेंस: बदल गए नियम- जानें डीटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

बिना ड्राइविंग टेस्ट के अब बन जाएगा लाइसेंस: बदल गए नियम- जानें डीटेल


नई दिल्लीः
वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का महत्व तो हर कोई जानता ही है। परंतु लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को बहुत बार आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वहीं, अब परिवहन विभाग द्वारा जारी नई फेसलेस योजना के तहत सभी वाहन धारक घर बैठे ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं। इसके तहत लोगों को लाइसेंस बनवाने, रिन्यू तथा परमानेंट कराने के लिए आरटीओ ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है। 

फेसलेस योजना के तहत लोग घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस के ऑनलाइन टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस टेस्ट में आवेदनकर्ताओं से 15 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें से आपको 9 सही जवाब देने होते हैं। इस योजना का लाभा आधारकार्ड धारक कोई भी व्यक्ति पा सकता है तथा बिना आधारकार्ड वाले व्यक्ति भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

आधरकार्ड धारक ऐसे करें आवेदन-

  • आधार कार्ड का उपयोग अपने ग्राहक को जानिए (KYC) वन-टाइम पासवर्ड के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।
  • जबकि, आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से दस्तावेजों और ई-साइन को सत्यापित किया जा सकता है। 
  • इस सत्यापन के बाद आप अपने डीएल टेस्ट के लिए ऑनलाइन टेस्ट बुक कर सकते हैं। 
  • जिसे पूरा करने के बाद आपको तुरंत पता चल जाता है, कि आप इस टेस्ट में पास हुए या फेल।

बिना आधार वाले ऐसे करें अप्लाई

वहीं, जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आवेदकर्ताओं को दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना जरूरी रहेगा। 

जल्द होंगे ये बदलाव

बताया जा रहा है कि नए ड्राइविंग लाइसेंस में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। इसके तहत लाइसेंस कार्ड के पीछे की ओर एक क्यूआर कोड शामिल होगा। इसके अलावा कार्ड पर वाहन का प्रकार, जिसके लिए लाइसेंस जारी किया गया है, कोड, जारी करने वाला राज्य, जारी करने की तिथि तथा वाहन श्रेणी आदि संबंधित जानकारी भी छापी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ