हिमाचल: 6 वर्षीय बच्ची की लूटी थी आबरू, 28 साल का था आरोपी- मिली सजा

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल: 6 वर्षीय बच्ची की लूटी थी आबरू, 28 साल का था आरोपी- मिली सजा


सोलन।
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में 6 वर्षीय मासूम संग रेप करने वाले आरोपी को अदालत ने सजा सुना दी है। अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायधीश डॉ परविंद्र सिंह अरोड़ा की अदालत ने आरोपी को दोषी करार देते हुए 20 साल के कठोर कारावास के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही साथ कोर्ट ने पीड़िता को 9 लाख का मुआवजा देने के भी निर्देश दिया है। 

साल 2017 में घटित हुई इस वारदात का आरोपी उत्तर प्रदेश के मथुरा का निवासी है, जिसका नाम लखन पुत्र शिव लाल था। घटना के समय पीड़ित बच्ची की उम्र 6 साल और आरोपी की उम्र 28 साल थी। उस वक्त आरोपी ने इस वारदात को अंजाम दिया था जब उक्त बच्ची छत पर गई हुई थी। 

शारीरिक पीड़ा के साथ ही साथ मेंटल ट्रामा से गुजरी बच्ची 

यहीं से आरोपी उसे उठाकर साथ लगती बिल्डिंग में लेकर चला गया था और मासूम बच्ची के साथ कुकृत्य को अंजाम दिया था। इसके बाद पीड़ित बच्ची के पिता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा-376 के अलावा पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर उसे अरेस्ट कर लिया गया था। 

इसके बाद से मामले की सुनवाई अदालत में चल रही थी, जिस पर अब फैसला आया है। मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने पाया कि इस वारदात के कारण बच्ची को शारीरिक पीड़ा के साथ ही साथ मेंटल ट्रामा से भी गुजरना पड़ा है। 

अदालत द्वारा अब आरोपी को 20 कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है। वहीं, बच्ची को दी जाने वाली 9 लाख रूपए के मुआवजे वाली राशि उसके पुनर्वास पर व्यय करने की बात कही गई है। इसमें से 80 प्रतिशत राशि एफडीआर के तौर पर रहेगी। जबकि 20 प्रतिशत राशि पीड़ित परिवार को बच्ची के पुनर्वास पर खर्च करने के लिए तत्काल प्रभाव से जारी की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ