हिमाचल से हजारों किलोमीटर दूर धड़केगा मुस्कान का दिल: प्राण त्यागे पर 6 लोगों को दिया नया जीवन

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचल से हजारों किलोमीटर दूर धड़केगा मुस्कान का दिल: प्राण त्यागे पर 6 लोगों को दिया नया जीवन


सोलनः
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले स्थित रबौन इलाके में हादसे का शिकार हुई एक 13 वर्षीय बच्ची की पीजीआई में उपचार के दौरान मौत हो गई। इस बीच बच्ची के परिजनों ने अपनी बेटी के अंगदान कर छः लोगों को नया जीवनदान दिया है। 

आज बेशक मुस्कान इस दुनिया में नहीं है परंतु आज भी उनका दिल हिमाचल से हजारों किलोमीटर दूर चेन्नई शहर में धड़क रहा है। जबकि बच्ची के शरीर के अन्य हिस्सों जैसे लीवर, किडनी, पैंक्रियाज व कोर्निया को पीजीआई में ही उपचाराधीन पांच मरीजों में प्रत्यारोपित किए गए हैं। 

रोजाना की तरह चला रही थी साइकिल

बता दें कि रबौन इलाक की रहने वाली मुस्कान रोजाना की तरह ही 24 मार्च को साइकिल चला रही थी। इस दौरान पेश आए एक हादसे में वह गंभीर रुप से घायल हो गई, जिसे उपचार हेतु सोलन अस्पताल भर्ती करवाया गया। परंतु हालत ज्यादा गंभीर होने के चलते उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। 

चिकित्सकों ने 2 अप्रैल को ब्रेन डेड किया घोषित  

जहां उपचार के दौरान बीते 2 अप्रैल को डॉक्टरों ने बच्ची का ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके उपरांत चिकित्सकों के कहने पर बच्ची के माता-पिता ने उसके अंगदान करने का निर्णय लिया। इस बीच बच्ची के दिल को चंडीगढ़ की टीम ने ग्रीनकोरिडोर बनाकर मोहाली एयरपोर्ट से सफलतापूर्वक चेन्नई पहुंचाया। 

जहा एमजीएम हेल्थ केयर में उपचाराधीन एक मरीज का हॉर्ट ट्रांसप्लांट किया गया। जबकि बच्ची के शरीर के अन्य हिस्सों जैसे लीवर, किडनी, पैंक्रियाज व कोर्निया को पीजीआई में ही उपचाराधीन अन्य पांच मरीजों में प्रत्यारोपित किए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ