हिमाचली युवक की ऐसी शिव भक्ति: चूड़धार दर्शन के लिए पैदल चलेगा 200 किलोमीटर

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

हिमाचली युवक की ऐसी शिव भक्ति: चूड़धार दर्शन के लिए पैदल चलेगा 200 किलोमीटर



सिरमौरः चूड़धार स्थित देवाधिदेव महादेव के दर्शन करने के लिए एक 25 वर्षीय युवक ने पैदल यात्रा करने का निर्णय किया है। तप्ती धूप में जहां पारा 40 से पार है, इस तापमान में 932 मीटर की उंचाई से 11800 फुट की उंचाई तक पहुंचना आसान नहीं होगा।

परंतु बावजूद इसके भोले के भक्त ने अपने लक्ष्य का निर्धारण कर उसे पूरा करने का निश्चय कर लिया है और इसी के साथ वह आज सुबह करीब 3:30 बजे सिरमौर जिले के तहत आते नाहन बस स्टैंड से रवाना हो चुका है।

215 किलोमीटर चलेंगे पैदल

बता दें कि नाहन शहर के जलापड़ी गांव के रहने वाले विक्रम सिंह यह पूरी यात्रा पैदल ही संपन्न करेंगे। यात्रा की दूरी 215 किलोमीटर मानी जा रही है। गर्मी के इन दिनों में उसका से सफर आसान नहीं होगा।

जानें क्या बोले विक्रम सिंह

इस संबंध में जानकारी देते हुए विक्रम ने बताया कि उसका पहला पड़ाव संगड़ाह में होगा और वह 10 जून यानी आज की शाम तक इसे पूरा करना चाहते हैं। इसके बाद अगले दिन यानी 11 जून को वह संगड़ाह से नौहराधार के लिए लानापालर के रास्ते से रवाना होंगे। नौहराधार में रात्रि ठहराव के बाद वह चूड़धार के लिए रवाना होंगे। दर्शन करने के उपरांत वह तीसरे दिन ही नौहराधार के रास्ते से वापस नाहन के लिए चलना शुरु कर देंगे।

पैदल यात्रा ही क्यों?

भगवान के दर्शन करने के लिए पैदल यात्रा पर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए विक्रम सिहं कहते हैं कि हर कोई सोचता है कि चोटी तक सड़क बन जाए, लेकिन यह भी सोचना जरूरी है कि अगर पावन स्थलों तक सड़कों का निर्माण हो जाएगा तो वहां का वातावरण दूषित होगा।

अन्य को भी दिया निमंत्रण

वे कहते हैं कि वह शिव के भक्त हैं और वह लंबे समय से नाहन से चूड़धार पैदल यात्रा करने के बारे में सोचा करते थे। अब समय आया है तो वह अपने सपने को साकार करने जा रहे हैं। यही नहीं विक्रम कहते हैं कि उनके साथ यदि कोई और व्यक्ति भी शामिल होने चाहता है तो वह दल में अपने रिस्क में आ सकता है। जानकारियों की मानें तो उनके अन्य दोस्त भी हैं जो संगड़ाह से उनकी इस यात्रा में शामिल होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ